ताज़ा खबर
 

दिल्ली में बूंदाबांदी, पहाड़ों में बर्फबारी

उत्तराखंड एवं हिमाचल प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश और हिमपात हुआ। दिल्ली में बादल छाए रहे और हल्की बूंदाबांदी हुई।

नई दिल्ली | February 8, 2016 1:09 AM
शिमला में 18 सेंटीमीटर हिमपात दर्ज किया गया जबकि कुफरी, फागू, नरकंडा, खारपत्थर चोपाल, हरिपुरधार और नौराधार में 20 से 35 सेंटीमीटर हिमपात दर्ज किया गया। (Express Photo: By Lalit Kumar)

उत्तराखंड एवं हिमाचल प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश और हिमपात हुआ। दिल्ली में बादल छाए रहे और हल्की बूंदाबांदी हुई। शिमला और उसके आसपास के क्षेत्रों में मौसम का पहला हिमपात देखा गया। मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कशमीर के कुछ इलाकों में हिमपात और हल्की बारिश होने की संभावना है। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री ऊपर यानी 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं अधिकतम तापमान सामान्य बना रहा और यह 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली में रविवार को 0.1 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में बर्फबारी हुई।

श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग समेत कुछ इलाकों में हल्की बर्फबारी और बारिश दर्ज की गई है। इससे जम्मू-कश्मीर में कई इलाकों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। जवाहर सुरंग और पतनीटॉप के पास ताजा हल्की बारिश और बर्फबारी दर्ज की गई है। ऊंचाई वाले कुछ अन्य क्षेत्रों में भी बर्फ गिरी है। हालांकि हिमपात और बारिश के कारण 300 किलोमीटर लंबे मुख्यमार्ग पर यातायात अवरुद्ध नहीं हुआ है। यह इकलौता मार्ग है जो कश्मीर को सारे देश से जोड़ता है। कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र में गुलमर्ग को छोड़कर अन्य स्थानों पर न्यूनतम तापमान शून्य से ऊपर रहा। श्रीनगर में यह 2.5 डिग्री सेल्सियस, काजीगुंड में 0.2 डिग्री सेल्सियस, कुपवाड़ा में 1.8 डिग्री सेल्सियस, कोकरनाग में 2.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं गुलमर्ग में तापमान शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। लेह राज्य में सबसे ठंडा क्षेत्र रहा जहां पर न्यूनतम तापमान शून्य से 8.9 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में भी सवेरे से भारी बर्फबारी हो रही है। शिमला में 18 सेंटीमीटर हिमपात दर्ज किया गया जबकि कुफरी, फागू, नरकंडा, खारपत्थर चोपाल, हरिपुरधार और नौराधार में 20 से 35 सेंटीमीटर हिमपात दर्ज किया गया। उत्तराखंड के कई जगहों पर ठंड बढ़ी। देहरादून के तापमान में लगभग 10 डिग्री सेल्सियस की भारी गिरावट दर्ज की गई। देहरादून में शनिवार दिन का तापमान 22.9 डिग्री सेल्सियस से फिसल कर रविवार को 13.4 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, हेमकुंड साहिब और औली सहित उत्तराखंड की ज्यादातर ऊंची पहाड़ियों पर शनिवार रात से लगातार हिमपात हो रहा है जिसके चलते चोटियां बर्फ से ढंकी नजर आ रही हैं। देहरादून सहित ज्यादातर निचले इलाकों में सुबह से ही रुक-रुक कर बारिश जारी है जिससे ठंड में ठिठुरन और बढ़ गई है। मौसम में आए इस बदलाव से सेब उत्पादकों के चेहरे खिल गए हैं। यह मौसम सेब के पेड़ों में फल लगने का होता है जिस दौरान बर्फबारी होना अच्छा माना जाता है।

Next Stories
1 भ्रष्ट व अक्षम जजों पर नकेल कसने की तैयारी
2 लखनऊ महोत्सव में गुलाम अली ने बिखेरा आवाज का जादू
3 बिहार ‘जंगल राज’ के दौर से गुजर रहा है : पासवान
यह पढ़ा क्या?
X