ताज़ा खबर
 

दिल्‍ली से मुंबई, लखनऊ, जम्‍मू, चेन्‍नई और बेंगलुरु जाने वाले रेल यात्रियों को मिलेगी कंफर्म टिकट, जानिए कैसे

रेलवे ने आरक्षित श्रेणी में सफर करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए वैकल्पिक ट्रेन आरक्षण सेवा ‘विकल्प’ का सोमवार से विस्तार किया।
Author नई दिल्ली | May 23, 2016 19:30 pm
रेलवे ने आरक्षित श्रेणी में सफर करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए वैकल्पिक ट्रेन आरक्ष सोमवार से विस्तार हावड़ा, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु और सिकंदराबाद को जाने वाली ट्रेनों में भी किया है। (Photo: Reuters)

रेलवे ने आरक्षित श्रेणी में सफर करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए वैकल्पिक ट्रेन आरक्षण सेवा ‘विकल्प’ का सोमवार से विस्तार किया। अब यह सुविधा हावड़ा, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु और सिकंदराबाद को जाने वाली ट्रेनों में भी मिलेगी। रेलवे की ‘विकल्प’ नाम की इस सुविधा के तहत यात्रियों की आरक्षित टिकट कन्फर्म नहीं होने पर उन्हें अन्य ट्रेन में आरक्षण का विकल्प मुहैया कराया जाएगा।

इस सुविधा के तहत प्रतीक्षा सूची में शामिल यात्री अपने यात्रा टिकट की पुष्टि के लिए ‘विकल्प’ सेवा चुन सकते हैं। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सोमवार को मुंबई में बताया कि इस साल के रेल बजट में इस योजना की घोषणा की थी, इसलिए इस सेवा को शुरू किया गया है। यह सेवा केवल मेल, एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों में शुरू की जा रही है। राजधानी, शताब्दी और दूरंतो ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध नहीं होगी।

Read Alsoयात्रियों की भीड़ से निपटने के लिए रेलवे चलाएगा 18 स्पेशल ट्रेनें

इसके तहत विकल्प सेवा चुनने वाले यात्री वैकल्पिक आरक्षण मिलने के बाद अपनी यात्रा में संशोधन नहीं कर सकेंगे। इस सेवा के लिए यात्रियों से किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क वसूल नहीं किया जाएगा। साथ ही उन्हें दोनों ट्रेनों के किराये में अंतर वाली धनराशि भी वापस नहीं की जाएगी।

Read Also: सोलर ट्रेन बनकर तैयार, जोधपुर में जल्‍द होगा ट्रायल रन

इस समय दिल्ली-जम्मू और नई दिल्ली-लखनऊ मार्गों पर ‘विकल्प’ सेवा उपलब्ध है। अब इसका विस्तार करके इसमें दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-चेन्नई, दिल्ली-बेंगलुरु और दिल्ली-सिकन्दराबाद को भी शामिल किया गया है।

Read Alsoहल्‍के डिब्‍बे लगाकर गाडि़यों की रफ्तार बढ़ाएगा रेलवे, जानिए कैसी होगी भारत में चलने वाली टेल्‍गो ट्रेन

Talgo Train, Talgo High Speed train, Talgo train india, Suresh Prabhu, Suresh Prabhu news in hindi, Railway Minister, Railway Minister Suesh Prabhu, Talgo Mumbai delhi route, Talgo train Mumbai delhi route, india fastest train, india fastest talgo, talgo spanish train, Indian Railway news, Delhi Mumbai Route Train, Suresh Prabhu Talgo Train भारतीय रेलवे बदलाव की राह पर अग्रसर है। इसी कड़ी में अब नया नाम है टेल्‍गो ट्रेन।  (Photo: Talgo)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.