ताज़ा खबर
 

Kumbh: 800 स्पेशल ट्रेनों के साथ मिलेगा मुफ्त WiFi, करीब 75 हजार में तीन दिन के लिए मिलेगा लग्जरी टैंट

15 जनवरी से प्रयागराज में कुंभ की शुरुआत हो रही है। ऐसे में राज्य सरकार इसको भव्य बनाने के लिए हर तरह की संभव कोशिश कर रही है।

कुंभ, फोटो सोर्स- जनसत्ता ऑनलाइन

15 जनवरी से प्रयागराज में कुंभ की शुरुआत हो रही है। ऐसे में जहां राज्य सरकार इसको भव्य बनाने के लिए हर तरह की संभव कोशिश कर रही है। तो वहीं दूसरी ओर केन्द्रीय सरकार भी कुंभ को आधुनिक और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए कोशिश कर रही है। ऐसे में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर कुंभ से जुड़ी जानकारी दी है। पीयूष ने अपने ट्वीट में कहा कि रेलवे भी कुंभ के लिए तैयार है और इसके लिए 800 स्पेशल ट्रेने शुरू की जाएंगी।

क्या है पीयूष गोयल का ट्वीट: बता दें कुंभ के लिए 800 स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। वहीं प्रयागराज जाने वाले यात्रियों को ट्रेन में बायो टॉयलेट की सुविधा मिलेगी। वहीं यात्रियों को ट्रेन में ही कुंभ से जुड़ी तस्वीरें भी दिखाई जाएंगी। इसके अलावा सभी स्टेशनों पर अतिरक्ट टिकट बुकिंग काउंटर खोले जाएंगे। रेलवे ने कुंभ के लिए रेल कुंभ एप भी बनाई है। वहीं द अल्टिमेट ट्रैवलिंग कैंप नाम की कंपनी ने कुंभ के दौरान लोगों को लक्जरी एकोमोडेशन मुहैया करने के लिए ‘संगम निवास’ नाम से कैंप की घोषणा की है। इस कैंप में सुपर लक्जरी टैंट भी है जिसमें एक दिन रहने के लिए 41,500 रुपए देने होंगे। गौरतलब है कि अपने सोशल मीडिया पर पीयूष ने ट्वीट करते हुए लिखा कि दुनिया के सबसे बड़े मेले कुंभ में श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे तैयार है, कुंभ से जुड़ी तस्वीरों को कोच पर दर्शाया है, अलग अलग रूट के लिए यात्री निवास, 800 कुंभ स्पेशल ट्रेन, CCTV, फ्री Wi-Fi सुविधा, 100 अतिरिक्त टिकट बुकिंग काउंटर, रेल कुंभ ऐप इत्यादि।

 

 

द अल्टिमेट ट्रैवलिंग कैंप की सुविधा: कंपनी ने लग्जरी टेंट की सुविधा भी श्रद्धालुओं को मुहैया करवाई है। तीन दिन के लिए इस लग्जरी टैंट की कीमत करीब 75 हजार रुपए है। वहीं चार दिन के लिए इसके कीमत करीब 98 हजार।कंपनी के मुताबिक अभी तक 17 लग्जरी टैंट और 27 सुपर लग्जरी टैंट बुक हो चुके हैं। कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक श्रद्धालु 81 हजार रुपए में संत चंडी महायज्ञ भी करवा सकते हैं। ये पूजा 9 दिन तक चलेगी और इसमें 7 पंडित शामिल होंगे।

कुंभ के लिए दस रेलवे स्टेशन: बता दें कि कुंभ जाने के लिए आप इन दस स्टेशनों में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
इलाहाबाद छिवकी (ए०सी०ओ०आई०)
नैनी जंक्शन (एन०वाई०एन०)
इलाहाबाद जंक्शन (ए०एल०डी०)
फाफामऊ जंक्शन (पी०एफ०एम०)
सूबेदारगंज (एस०एफ०जी०)
इलाहाबाद सिटी (ए०एल०वाई०)
दारागंज (डी०आर०जी०जे०)
झूसी (जे०आई०)
प्रयाग घाट (पी०वाई०जी०)
प्रयाग जंक्शन (पी०आर०जी०)


बता दें कि कुंभ के लिए किसी भी रेलवे टिकट को आप आई०आर०सी०टी०सी० के साथ साथ रेलकुंभ एप से भी बुक कर सकते हैं। स्टेशन की जानकारियां कुंभ की आधिकारिक वेबसाइट से ली गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नेत्रदान की प्रक्रिया के बाद आंखें निकाल लावारिस छोड़ा शव, CM बघेल ने अफसरों को किया तलब
2 मिर्जा गालिब: इश्क़ ने ‘ग़ालिब’ निकम्मा कर दिया, वर्ना हम भी आदमी थे काम के
3 पंजाब : 7 साल पहले एसिड अटैक में खो दी थी आंखों की रोशनी, हिम्मत दिखा बनीं बैंकर
ये पढ़ा क्या...
X