ताज़ा खबर
 

कन्या पूजन और मंत्रोच्चार के साथ राहुल गांधी का रोड शो हुआ शुरू, 15,000 कार्यकर्ताओं को करेंगे संबोधित

भाजपा की दिल्ली इकाई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिन के अवसर पर सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम सोमवार को शुरू किए। इसके तहत विभिन्न कल्याणकारी कार्य किए जाएंगे।

Author September 17, 2018 5:30 PM
मध्यप्रदेश राज्य चुनाव(Photo-PTI)

मध्यप्रदेश में आसन्न विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के प्रचार अभियान की औपचारिक शुरूआत करने आए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को यहां रोड शो शुरू किया।
रोड शो शुरू करने से पहले वहां मौजूद पुजारियों ने मंत्रोच्चारण किया और कांग्रेस अध्यक्ष ने कन्याओं का पूजन कर उन्हें तिलक लगाया। राहुल के स्वागत में उनके रोड शो के मार्ग पर कांग्रेस के नेताओं ने जो पोस्टर और बैनर लगाये हैं, उनमें से कई में राहुल को ‘‘शिव भक्त’’ बताया गया है। इससे राजनीतिक गलियारों में अंदाजा लगाया जा रहा है कि चुनाव मैदान में कांग्रेस ‘सॉफ्ट हिन्दुत्व’ के मुद्दे के साथ उतरेगी ताकि 15 साल से सत्ता पर काबिज भाजपा को हराया जा सके। भोपाल पहुंचने पर पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं द्वारा जगह-जगह पर गांधी का भव्य स्वागत किया जा रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष हवाईअड्डे से कार से लालघाटी चौराहा पहुंचे। वहां पुजारियों के मंत्रोच्चरण के बाद राहुल ने लालघाटी चौराहे से भेल दशहरा मैदान तक बस से करीब 15 किलोमीटर से अधिक लम्बा रोड शो शुरू किया।

सफेद कुर्ता-पायजामा पहने राहुल ने इस दौरान लालघाटी चौराहे पर कुछ कन्याओं का पूजन कर उन्हें तिलक भी किया। इससे पहले, मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ एवं गुना से सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित अन्य पार्टी नेताओं ने हवाईअड्डे पर उनका भव्य स्वागत किया। जैसे ही वह हवाईअड्डे से बाहर आये, कई उत्साहित कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हाथों में पार्टी झंडा लेकर ‘राहुल गांधी जिंदाबाद’ के नारे लगाये। ढ़ोल-नगाड़े बजाये और अपने नेता को फूल मालायें पहनाई। मध्यप्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने बताया, ‘‘राहुल बस में रोड शो कर रहे हैं। रोड शो के समापन पर वह दशहरा मैदान में प्रदेश भर से आये करीब 15,000 कांग्रेस कार्यकर्ताओं से संवाद करेंगे।’’ उन्होंने बताया कि सभास्थल पर मंच के समीप टी-आकार का एक रैम्प बनाया गया है, ताकि वह कार्यकर्ताओं के करीब जाकर उनसे सवाल-जवाब कर सकें।

भोपाल के पुलिस महानिरीक्षक जयदीप प्रसाद ने कहा, ‘‘राहुल गांधी की यात्रा के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। इसके लिये हमने 1,500 अतिरिक्त पुलिसर्किमयों को तैनात किया है।’’ राहुल की हाल ही में की गई मानसरोवर यात्रा के बाद कांग्रेस पहले ही घोषणा कर चुकी है कि वह मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों में राम के नाम का सहारा भी लेगी।
पिछले सप्ताह ही, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा था कि भाजपा और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, दोनों ने रामपथ बनाने का वादा किया था, जो कि अब तक पूरा नहीं हुआ है। उन्होंने कहा था कि प्रदेश में सत्ता में आने पर कांग्रेस चौहान का वादा पूरा करेगी और प्रदेश की सीमा तक राम पथ का निर्माण करायेगी। भगवान राम द्वारा अपने 14 साल के वनवास के दौरान पूर्वी मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश की सीमा क्षेत्र के इलाके में जिस पथ पर यात्रा की थी उसे अब ‘‘राम पथ’’ कहा जा रहा है, इसका निर्माण कांग्रेस द्वारा कराया जायेगा। इसके साथ ही दिग्विजय ने कांग्रेस के सत्ता में आने पर नर्मदा के दोनों किनारों पर 3,300 किलोमीटर लम्बी नर्मदा परिक्रमा यात्रा के लिये नर्मदा परिक्रमा पथ बनाने की भी घोषणा की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App