Ramjas College Clash: ABVP to hold Save DU march in north campus, to hold Tiranga Yatra in Panjab University - अब पंजाब में मार्च निकालेगी एबीवीपी, दिल्‍ली से बाहर जाएगी 'डीयू को बचाने' और 'देशभक्ति जगाने' की लड़ाई - Jansatta
ताज़ा खबर
 

अब पंजाब में मार्च निकालेगी एबीवीपी, दिल्‍ली से बाहर जाएगी ‘डीयू को बचाने’ और ‘देशभक्ति जगाने’ की लड़ाई

एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने बुधवार को दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर के सामने पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन किया था।

DU Protests: दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर के सामने प्रदर्शन करते एबीवीपी कार्यकर्ता। ( Photo Source: PTI)

दिल्ली यूनिवर्सिटी में ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन की रैली के बाद अब अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) और दिल्ली यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन गुरुवार को नॉर्थ कैम्प्स में मार्च निकालेगी। ‘सेव डीयू (डीयू बचाओ)’ मार्च की शुरुआत आर्ट्स फैकल्टी से की जाएगी, जो कि खालसा और रामजस कॉलेज की ओर जाएगा। दिल्ली यूनिवर्सिटी का यह विवाद अब दिल्ली से बाहर निकलकर पंजाब तक पहुंच गया है। एबीवीपी ने पंजाब यूनिवर्सिटी के कैम्पस में भी तिरंगा यात्रा निकालने का फैसला किया है।

एबीवीपी को उम्मीद है कि वामपंथी ब्रिगेड के ‘एंटी इंडिया प्रॉपेगेंडा’ के खिलाफ रैली में भारी संख्या में छात्र हिस्सा लेंगे। एबीवीपी का कहना है कि विचार की अभिव्यक्ति का अधिकार देश को गालियां देने की आजादी नहीं देता। इसलिए एबीवीपी सेना के समर्थन में पंजाब यूनिवर्सिटी कैम्पस में तिरंगा यात्रा का आयोजन करेगी। वहीं अंदाजा लगाया जा रहा है कि आम आदमी पार्टी भी जालंधर में दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा गुरमेहर कौर के समर्थन में प्रदर्शन कर सकती है। इससे पहले एबीवीपी ने ‘राष्ट्र को बचाने के लिए’ रामजस कॉलेज से आर्ट्स फैकल्टी तक तिरंगा यात्रा निकाली थी।

बता दें, 22 फरवरी को दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज में एआईएसए और एबीवीपी के कार्यकर्ताओं में हिंसक झड़प हुए थी। यह झड़प कॉलेज में एक सेमिनार के रद्द होने पर हुई थी। जेएनयू छात्र उमर खालिद को रामजस कॉलेज में भाषण देने के लिए बुलाया गया था, लेकिन एबीवीपी ने इसका विरोध किया था, जिसके बाद सेमिनार को रद्द कर दिया गया था। सेमिनार को रद्द किए जाने के बाद वामपंथी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया था। इसके बाद दोनों में झड़प हो गई। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने एबीवीपी के दो छात्रों को गिरफ्तार भी किया है।

इस विवाद के बाद डीयू की छात्रा गुरमेहर कौर ने एबीवीपी के खिलाफ सोशल मीडिया पर कैम्पेन भी चलाया था। जिसके बाद गुरमेहर कौर को जान से मानरने और रेप की धमकियां मिली थी। दिल्ली पुलिस ने इस मामले में भी केस दर्ज कर लिया है।

वीडियो- दिल्ली: रामजस कॉलेज में ABVP-AISA के बीच हिंसक झड़प, हुई मारपीट; जानिए पूरा मामला

वीडियो-रामजस विवाद: किरण रिजिजू ने कहा- जवानों की मौत पर जश्न मनाते हैं ये वामपंथी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App