ताज़ा खबर
 

फुल्का बने पंजाब विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष

आप' की पंजाब इकाई के संयोजक गुरप्रीत घुग्गी ने यहां संवाददाताओं से कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) के नेता सुखपाल खैरा को मुख्य सचेतक चुना गया है।

Author March 15, 2017 17:14 pm
आप’ 20 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही है। ( photo source – Indian express)

आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता एच.एस. फुल्का को बुधवार को पंजाब विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष चुना गया। ‘आप’ की पंजाब इकाई के संयोजक गुरप्रीत घुग्गी ने यहां संवाददाताओं से कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) के नेता सुखपाल खैरा को मुख्य सचेतक चुना गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर एक बैठक में यह फैसला किया गया। इसमें पंजाब ‘आप’ के सभी विधायक शामिल हुए।

फुल्का ने कहा कि पार्टी पंजाब की नवनिर्वाचित कांग्रेस सरकार द्वारा उठाए जाने वाले सभी फैसलों पर बराबद नजर रखेगी और रचनात्मक और सक्रिय विपक्ष की भूमिका निभाएगी। पंजाब में कांग्रेस 117 सीटों में से 77 सीटें जीतने के बाद सत्ता में आई है, वहीं ‘आप’ 20 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही। ‘आप’ के सहयोगी लोक इंसाफ पार्टी ने अन्य दो सीटों पर जीत हासिल की है।

पंजाब में कांग्रेस को 77, आम आदमी पार्टी को 20, शिरोमणि अकाली दल को 15 तथा भारतीय जनता पार्टी को 03 सीटों पर जीत मिली थी। इस चुनाव में आप को समर्थन करने वाली लोक इंसाफ पार्टी ने दो सीटों पर जीत दर्ज की। चुनाव परिणाम के बाद इस बात के साफ संकेत मिल गए कि चुनाव के समय सबसे अधिक चर्चा का केंद्र रहे डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों ने अकाली-भाजपा गठबंधन को समर्थन नहीं दिया।

जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह को फोन करके विधानसभा चुनावों में उनकी पार्टी की भारी जीत पर बधाई दी। इस क्रम में, मोदी ने कैप्टन सिंह को पंजाब के विकास के लिए उनकी सरकार को पूरा समर्थन देने का भरोसा भी दिया।

पांच बार के मुख्यमंत्री रहे बादल ने पंजाब कांग्रेस के प्रमुख अमरिंदर सिंह को हरा कर अपनी लांबी सीट बरकरार रखी। वैसे अमरिंदर ने अपना पारंपरिक गढ़ पटियाला सीट को बचा लिया। शिअद और भाजपा को 31 फीसद मत, कांग्रेस को 38 फीसद और आप को 23 फीसद मत मिले।

पंजाब की जीत का जश्न मना रही 'आप' का वीडियो हुआ लीक; संजय सिंह ने भगवंत मान से पूछा- "क्या आप बनेंगे पंजाब के सीएम"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App