ताज़ा खबर
 

श्रीलंका के खिलाफ मैच के बाद रिटायर हो जाएगा यह धोनी!

मोहाली पुलिस धोनी को अहमदाबाद से लेकर आई थी, तब उसकी उम्र मात्र तीन महीने थी।
मोहाली पुलिस धोनी को अहमदाबाद से लेकर आई थी, तब उसकी उम्र मात्र तीन महीने थी।

जगदीप सिंह दीप

भारत-श्रीलंका के बीच होने वाले वन डे मैच को भले ही लोग बल्लेबाजों की बेहतर इनिंग और गेंदबाजों की फिरकी के कमाल के लिए याद रखें मगर एक और खास वजह और है जिसके कारण यह मैच हमेशा के लिए याद किया जाएगा और इसकी वजह है धोनी। जी हां धोनी, जो उसी दिन मैच के बाद रिटायर हो रहा है। हम बात कर रहे हैं उस धोनी की, जिसके कंधों पर मोहाली के क्रिकेट पिच और स्टेडियम की सुरक्षा की अहम जिम्मेदारी है। दरअसल, धोनी एक स्निफर डॉग है जो पिछले 10 साल से मोहाली पुलिस के साथ काम कर रहा है और अब अपनी सेवा के आखिरी दिन यानी 13 दिसंबर को मैच के बाद रिटायर हो जाएगा।

धोनी के साथ-साथ दो अन्य डॉग ‘जॉन’ और ‘प्रीति’ भी उसी दिन रिटायर हो रहे हैं। इन सबके रिटायरमेंट के बाद उसी दिन मोहाली पुलिस उसके लिए एक औपचारिक विदाई समारोह का आयोजन करेगी। बता दें कि धोनी एक सफेद लैब्राडोर है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि रिटायरमेंट के बाद इन डॉग्स को इच्छुक लोग गोद ले सकेंगे। गोद लेने की प्रक्रिया नीलामी के जरिए होगी। तीनों डॉग के लिए 800 रुपये प्रत्येक की रिजर्व प्राइस रखी गई है।

चंडीगढ़ न्यूजलाइन से बात करते हुए डॉग स्क्वॉयड के इन-चार्ज अमरीक सिंह ने बताया कि धोनी ने 10 फरवरी 2007 को स्क्वॉयड ज्वाइन किया था और तब से अब तक धोनी ने कई हाई प्रोफाइल सिक्योरिटी ऑपरशेंस में अहम भूमिका निभाई है। इसके अलावा कई संवेदनशील मुकदमों और तस्करों को दबोचने में भी बेहतर भूमिका निभाई है। मोहाली पुलिस धोनी को अहमदाबाद से लेकर आई थी, तब उसकी उम्र मात्र तीन महीने थी। उसके बाद उसे फिल्लौर पुलिस अकादमी में ट्रेनिंग दी गई।

अमरीक सिंह ने बताया कि साल 2011 में भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल के दौरान जब दोनों देशों के प्रधानमंत्री स्टेडियम में मौजूद थे, तब धोनी ने मोहाली पुलिस के साथ मिलकर उल्लेखनीय काम किया था। अभी हाल ही में अगस्त महीने के आखिर में बाबा राम रहीम को दोषी ठहराने पर डेरा सच्चा सौदा समिति के समर्थकों द्वारा की गई आगजनी और हिंसा की घटनाओं के दौरान भी धोनी ने मोहाली के बाहर पंचकुला और जीरकपुर के बीच बेहतर काम किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.