ताज़ा खबर
 

पंजाब: खराब रिजल्ट देने वाले 800 शिक्षकों को सरकार भेजेगी समन, शिक्षा मंत्री लेंगे क्लास

पिछले साल चेतावनी पाए 27 शिक्षकों ने इस वर्ष 60 प्रतिशत और किसी-किसी ने तो 100 प्रतिशत तक रिजल्ट दिया है। इस प्रदर्शन को देखते शिक्षा विभाग इन शिक्षकों को समन भेजने का मन बना रहा है।

Author नई दिल्ली | June 2, 2016 8:33 PM
representative image

10वीं और 12वीं की परीक्षा प्रदेश में सबसे खराब रिजल्ट देने वालें 800 शिक्षकों को पंजाब सरकार जल्द ही समन भेजने का विचार कर रही है। पंजाब के शिक्षा मंत्री डॉ दलजीत सिंह चीमा स्वयं इन शिक्षकों से क्लास लेंगे। शिक्षा विभाग के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, ” शिक्षकों से खराब रिजल्ट का कारण पूछा जाएगा ताकि आगे के लिए सुधार किया जा सके।”

यह समन भेजने का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के स्तर में सुधार लाना है। समन भेजे गए ज्यादातर शिक्षक इंग्लिश, समाजिक विज्ञान औऱ गणित के हैं। इन शिक्षकों का रिजल्ट सिर्फ 20 से 25 प्रतिशत रहा है। समन भेजने से पहले इन शिक्षकों के पिछले साल के रिजल्ट को भी ध्यान में रखा जाएगा। इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए एक गणित के शिक्षक ने कहा कि अंग्रेजी और गणित में छात्रों का प्रदर्शन इसलिए भी निराशाजनक है क्योंकि उनका आधार ही मजबूत नहीं है। 8वीं तक शून्य लाने के बावजूद बच्चें को अगली कक्षा में प्रमोट करने की पॉलिसी से छात्रों को ही नुकसान हो रहा है।

पिछले साल चेतावनी पाए 27 शिक्षकों ने इस वर्ष 60 प्रतिशत और किसी-किसी ने तो 100 प्रतिशत तक रिजल्ट दिया है। इस कारण इन शिक्षकों पर डिपार्टमेंट की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इस प्रदर्शन को देखते शिक्षा विभाग इन शिक्षकों में सुधार लाने के लिए कार्रवाई का मन बना रहा है। डीपीआई बलबीर सिंह ढल ने बताया कि हम 10वीं क्लास को पढ़ाने वाले 400 और 12 वीं क्लास को पढ़ाने वाले 400 शिक्षकों को जून के महीने में समन भेज देंगे। और इनसे खराब रिजल्ट के कारण पता करेंगे ताकि भविष्य में सुधार किया जा सके।, “हम उन्हें सब प्रकार की सुविधाएं देंगे अगर वो हमें बेहतर रिजल्ट देने का वादा करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X