ताज़ा खबर
 

पंजाब: कैप्टन अमिरंदर सिंह ने दी किसानों को राहत, 2 लाख रुपये तक का फसली कर्ज माफ

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि उनकी इस पहल से पंजाब के किसानों को 2 लाख की मदद मिलेगी, जोकि उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में राज्य सरकार द्वारा किसानों को कर्ज माफी के रुप में दी गई मदद से दोगुनी है।

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह (Express photo)

पंजाब सरकार ने किसानों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य के सवा दस लाख किसानों के लिए कर्ज माफी की घोषणा की है। सीएम ने सोमवार (19 जून) को विधानसभा में इसकी घोषणा की। राज्य सरकार के फैसले के मुताबिक जिन किसानों के पास पांच एकड़ से कम जमीन है उन्हें 2 लाख रुपये तक की लोन माफी मिलेगी, इसके अलावा अन्य सभी किसानों को समान रुप से 2 लाख रुपया माफ किया जाएगा, चाहे उनकी कर्ज की रकम ज्यादा ही क्यों ना हो। पंजाब सरकार के मुताबिक राज्य सरकार के इस फैसले से सवा दस लाख किसानों को फायदा मिलेगा। इनमें 8 लाख 75 हजार वैसे किसान शामिल हैं जिनके पास 5 एकड़ तक की जमीन है। बता दें कि पंजाब में 18 लाख किसान है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि उनकी इस पहल से पंजाब के किसानों को 2 लाख की मदद मिलेगी, जोकि उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में राज्य सरकार द्वारा किसानों को कर्ज माफी के रुप में दी गई मदद से दोगुनी है।

बता दें कि यूपी में योगी सरकार ने लगभग 86 लाख किसानों का एक लाख तक का फसली कर्ज माफ किया है। हाल ही में महाराष्ट्र की देवेन्द्र फडणवीस सरकार ने भी किसानों के लिए कर्ज माफी की घोषणा की है। मध्य प्रदेश में भी किसान कर्जमाफी के लिए आंदोलन कर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App