scorecardresearch

Punjab News: नेताओं और सरकारी अधिकारियों के खिलाफ पेन कैमरा से लेकर एप्पल वॉच तक का प्रयोग कर रहे पंजाब के लोग

Punjab News: पंजाब में 23 मार्च को भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन लॉन्च होने के बाद से 11 जुलाई तक 2,94,670 की शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं।

Punjab News: नेताओं और सरकारी अधिकारियों के खिलाफ पेन कैमरा से लेकर एप्पल वॉच तक का प्रयोग कर रहे पंजाब के लोग
डॉ विजय सिंगला (Express Photo: Jasbir Malhi)

Punjab News: एप्पल वॉच, पेन कैमरा और मोबाइल फोन चार्जर के अंदर लगा कैमरा जैसे गैजेट्स का प्रयोग पंजाब में लोगों की ओर से नेताओं और सरकारी अधिकारियों के भ्रष्टाचार को उजागर करने के लिए किया जा रहा है। ये उस भ्रष्टाचार विरोधी योजना का हिस्सा है, जिसका ऐलान पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किया था और लोगों से अपील की थी कि वह भ्रष्टाचार करने वाले अधिकारियों या फिर नेताओं के खिलाफ सबूत सीधे सरकार को भेजें।  

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की ओर से देखें सरकारी आंकड़ों के अनुसार, मुख्यमंत्री भगवंत मान की ओर से भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन 23 मार्च को लॉन्च किए जाने के बाद से 11 जुलाई तक 2,94,670 शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं, जिसमें से 3,751 शिकायतों के साथ ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग भेजी गई है। इन शिकायतों में से 1,862 सरकार के अलग-अलग विभागों को लेकर हैं। वहीं, 1740 शिकायतों को अप्रासंगिक या गैर-विशिष्ट पाई गईं।

पंजाब विजिलेंस ब्यूरो के मुख्य निदेशक वरिंदर कुमार ने कहा कि हम राज्य सरकार और मुख्यमंत्री के जनादेश का पालन कर रहे हैं। भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति है। भ्रष्टाचार में लिप्त पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा।

बता दें, इस अवधि के दौरान मिली शिकायतों में सरकार को 149 ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग मिली हैं, जिन्हें विजिलेंस ब्यूरो के पास भेज दिया गया है। इन शिकायतों के आधार पर अब तक 33 एफआईआर और 52 लोगों के अरेस्ट किया जा चुका है, इसमें 24 आम लोग, 15 पुलिस अधिकारी और 14 सरकारी अधिकारी शामिल हैं।

इसमें सबसे बड़ी कार्रवाही दो महीने पहले आम आदमी पार्टी ने अपने ही स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला पर की थी। इसमें सिंगला के साथ उनके ओएसडी प्रदीप कुमार जो कि उनके भतीजे भी है। दोनों को मई 24 को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। सिंगला पर पीएचएससी (Punjab Health Systems Corporation) में एक कॉन्ट्रैक्ट की पेमेंट के लिए 2 फीसदी कमीशन मांगने का आरोप था।

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट के मुताबिक सिंगला के खिलाफ भ्रष्टाचार आरोपों का खुलासा पीएचएससी में तैनात एग्जीक्यूटिव इंजीनियर राजिंदर सिंह ने उनकी बातचीत रिकॉर्ड करके किया था, जिसके लिए एप्पल वॉच का प्रयोग किया गया था।

पढें चंडीगढ़ (Chandigarh News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.