scorecardresearch

चंडीगढ़ः 5885 लोगों ने एक साथ फहराया तिरंगा, आयोजकों का UAE के रिकॉर्ड को तोड़ने का दावा

केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में मौजूद थीं। इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए लगभग डेढ़ महीने से तैयारी चल रही थी।

चंडीगढ़ः 5885 लोगों ने एक साथ फहराया तिरंगा, आयोजकों का UAE के रिकॉर्ड को तोड़ने का दावा
चंडीगढ़ में 5885 लोगों ने एक साथ फहराया तिरंगा (फोटो सोर्स: @Ani)

आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर देशभर में आज़ादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से अपने घरों पर तिरंगा फहराने की अपील की है। लोग अपने घरों पर तिरंगा फहरा रहे हैं। इसी क्रम में चंडीगढ़ के सेक्टर 16 में एक स्टेडियम में तिरंगा फहराने का रिकॉर्ड तोड़ा गया है और यह रिकॉर्ड गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है। इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी भी मौजूद रहीं।

दरअसल हर घर तिरंगा अभियान के समर्थन में 5885 लोगों ने राष्ट्रीय ध्वज की सबसे बड़ी मानव छवि बनाई है। पहले राष्ट्रीय ध्वज की सबसे बड़ी मानव छवि बनाने का रिकॉर्ड यूएई के नाम दर्ज था, लेकिन अब यह रिकॉर्ड टूट गया है।

5885 लोगों ने मिलकर राष्ट्रीय ध्वज की सबसे बड़ी मानव छवि बनाई है। जीडब्ल्यूआर के अधिकारी स्वप्निल डांगरीकर ने बताया, “इस रिकॉर्ड का शीर्षक ‘लहराते हुए राष्ट्रीय ध्वज की सबसे बड़ी मानव छवि’ है। ऐसा ही एक रिकॉर्ड सालों पहले यूएई में बनाया गया था। आज वह रिकॉर्ड टूट गया है।5,885 लोगों की भागीदारी के लिए धन्यवाद।”

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की टीम भी इस दौरान यहां पर मौजूद रही। शहर के मेयर बीएल पुरोहित मुख्य अतिथि के रुप में और केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में मौजूद थीं। इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए लगभग डेढ़ महीने से तैयारी चल रही थी। ह्यूमन फ्लैग बनाने के दौरान स्टूडेंट्स ने हवा में तिरंगा उड़ने जैसी आकृति बनाई।

इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा, “मैं चडीगढ़ विश्वविद्यालय और एनआईडी फाउंडेशन को बधाई देना चाहूंगी। ये हम सभी के लिए गौरवान्वित होने का विषय है। हर व्यक्ति का मन एक ही भाव से परिपूर्ण हुआ कि हम जब तक जिंदा है तब तक तिरंगे की आन, बान, शान के लिए अपने कर्तव्य से अपने आप को उसके प्रति समर्पित रखेंगे।”

इससे पहले वर्ष 2017 में दुबई में 4130 लोगों ने राष्ट्रीय ध्वज की मानव छवि वाला रिकॉर्ड बनाया था। 28 नवंबर 2017 को जीईएमएस एजुकेशन की तरफ से आबुधाबी में 4130 लोगों ने लहराता हुआ ह्यूमन फ्लैग बनाकर यह रिकॉर्ड कायम किया था।

पढें चंडीगढ़ (Chandigarh News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट