ताज़ा खबर
 

हमले में जख्मी RSS पंजाब शाखा के नेता जगदीश गगनेजा का निधन

आरएसएस पंजाब शाखा के उपाध्यक्ष जगदीश गगनेजा ने गुरुवार सुबह यहां हीरो हार्ट इंस्टीट्यूट में दम तोड़ दिया। वे 70 वर्ष के थे। बीती 6 अगस्त को गगनेजा को जलंधर के एक बाजार में अज्ञात हमलावरों ने गोली मार दी थी जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

Author लुधियाना | September 23, 2016 1:02 AM

आरएसएस पंजाब शाखा के उपाध्यक्ष जगदीश गगनेजा ने गुरुवार सुबह यहां हीरो हार्ट इंस्टीट्यूट में दम तोड़ दिया। वे 70 वर्ष के थे। बीती 6 अगस्त को गगनेजा को जलंधर के एक बाजार में अज्ञात हमलावरों ने गोली मार दी थी जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनकी मौत की पुष्टि करते हुए हीरो हार्ट इंस्टीच्यूट के निदेशक डॉ जीएस वांडर ने कहा, बीते एक हफ्ते से उनकी तबीयत लगातार बिगड़ती जा रही थी और आज उनका रक्तचाप बेहद नीचे चला गया जिसके कारण उन्हें सुबह करीब 9.16 बजे मृत घोषित कर दिया गया। उनकी अंत्येष्टि जलंधर में शाम को कड़े पुलिस बंदोबस्त के बीच की गई।
डेढ़ माह पहले हुए हमले में गगनेजा के पेट में तीन गोलियां लगीं थीं और एक गोली सिर में लगने से वे सड़क पर गिर गए थे, जिसके बाद उन्हें कभी होश नहीं आया और पहले ही दिन से उन्हें अस्पताल में वेंटिलेटर पर ही रखा जा रहा था। बीच-बीच में उन्हें 3-4 घंटों के लिए वेंटिलेटर से उतारा भी जाता रहा, पर किडनी फेल हो जाने और मल्टीपल आॅर्गन फेल्योर के चलते उन्होंने सुबह अस्पताल में दम तोड़ दिया। उनके परिवार में उनका बेटा कर्नल राहुल गगनेजा, दो बेटियां और पत्नी हैं।

उनका शव जलंधर में दोपहर करीब 2.30 बजे लेकर जाया गया था जहां पंजाब के राज्यपाल वीपी बदनौर ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी। ‘भारत माता की जय’ के जयघोष के बीच उनका शव करीब दो मिनट तक वहां रखा गया था। गगनेजा की मौत की खबर के तुरंत बाद ही स्थानीय भाजपा और आरएसएस के नेता डीएमसीएच में नजर आए पर शिअद की ओर से कोई नेता वहां नहीं पहुंचा जबकि मेयर भी दोपहर बाद वहां पहुंचे।

वैसे बीते एक महीने से अस्पताल में उनका हालचाल पूछने के लिए 10 हजार से भी ज्यादा आरएसएस और भाजपा कार्यकर्ताओं ने दौरा किया, जहां उनका ब्योरा वहां रखे एक रजिस्टर में दर्ज किया जाता रहा। इस बीच, भाजपा ने गुरुवार को दिनभर के अपने सभी कार्यक्रम स्थगित कर दिए, जिनमें मेयर द्वारा संबोधित किए जाने वाली प्रेस वार्ता को भी टाल दिया गया।

जगदीश गगनेजा का अंतिम संस्कार जलंधर के राम बाग श्मशान घाट में किया गया। इससे पहले जैसे ही सुबह गगनेजा की लुधियाना अस्पताल में मौत की खबर जलंधर में आई तो यहां गोपाल नगर स्थित आरएसएस कार्यालय में पुलिस सुरक्षा बढ़ा दी गई। आला भाजपा नेताओं ने गगनेजा पर कातिलाना हमले को पंजाब पुलिस की बड़ी नाकामी बताते हुए इसकी कड़े शब्दों में भर्त्सना की है। भाजपा के आला नेता उनके अंतिम संस्कार में शामिल हुए पर शिअद की ओर से कोई आला स्थानीय नेता नजर नहीं आया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App