ताज़ा खबर
 

Kartarpur Sahib: दर्शन के लिए देनी होगी एंट्री फीस, CM अमरिंदर बोले- PAK वसूल रहा ‘जजिया कर’

करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान की ओर से वसूली जा रही एंट्री फीस को सीएम अमरिंदर ने 'जजिया टैक्स' करार दिया है। बता दें कि मुगल काल में गैर-मुस्लिमों से जजिया टैक्स वसूला जाता था।

amrinderप्रतीकात्मक तस्वीर (सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) को लेकर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान गुरुद्वारा करतारपुर साहिब दर्शन के लिए जो टैक्स लगा रहा है ‘जजिया’ कर की तरह है। बता दें कि मुगलकाल में ‘जजिया’ टैक्स गैर-मुस्लिमों से वसूला जाता था। सीएम अमरिंदर ने श्रद्धालुओं पर प्रस्तावित सुविधा शुल्क की तत्काल वापसी की मांग दोहराई है।

क्या था अमरिंदर का बयान: पंजाब के सीएम कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया कि मुस्लिम देशों में गैर-मुस्लिमों पर पहले के समय में लगाए गए टैक्स ‘जजिया’ की तरह ही पाकिस्तान भी सिक्ख श्रद्धालुओं पर सुविधा शुल्क लगा रहा है। सीएम अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान द्वारा आगंतुकों के लिए प्रस्तावित सुविधा शुल्क की तत्काल वापसी की मांग दोहराई है। बता दें कि पाकिस्तान ने प्रति श्रद्धालु से सर्विस टैक्स के नाम पर 20 अमेरिकी डॉलर लेने की बात कही है।

National Hindi News, 20 September 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

दर्शन करने जाएगी पंजाब कैबिनेट: पंजाब के मंत्री सुखजिंदर रंधावा ने ANI से बात करते हुए कहा कि सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह, विधायक, राज्य की कैबिनेट और केंद्र सरकार के प्रतिनिधि जो पहले ‘जत्थे’ को हरी झंडी दिखाएंगे सभी करतारपुर कॉरिडोर जाएंगे। बता दें कि 30 अक्टूबर तक कॉरिडोर का काम पूरा हो जाएगा।

PM मोदी से कैप्टन अमरिंदर की हस्तक्षेप की मांग: कुछ दिन पहले सीएम अमरिंदर सिंह ने पीएम मोदी से करतारपुर कॉरिडोर मामले को लेकर हस्तक्षेप करने की मांग की थी। इसके साथ ही उन्होंने पाकिस्तान पर शुल्क न लगाने के लिए दबाव डालने की बात पीएम मोदी से कही थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Allahabad University: तहखाने में मिली मुगलकालीन बंदूक और तोप के गोले, चपरासी ने खोजे 16वीं सदी के ये हथियार
2 Mumbai Rains, Weather Forecast Today Live Updates: मुंबई में लगातार भारी बारिश, 13 जिलों में हाई अलर्ट घोषित
3 छप्पन इंच का है गओ हमाओ सीना’ RKS Bhaudauria एयर मार्शल बने तो बोले आगरा वालों ने ऐसे जताई खुशी
ये पढ़ा क्या?
X