scorecardresearch

पंजाब का सीएम बनने के बाद डॉक्‍टर से आज ब्‍याह रचाने जा रहे भगवंत मान, केजरीवाल समेत कुछ चुनिंदा लोग रहेंगे मौजूद

अंबाला से एमबीबीएस डिग्री धारक 32 वर्षीय गुरप्रीत कौर तीन बहनों में सबसे छोटी है। सीएम की पत्नी बनने जा रहीं कौर के पड़ोसी इस जानकारी से रोमांचित हैं।

पंजाब का सीएम बनने के बाद डॉक्‍टर से आज ब्‍याह रचाने जा रहे भगवंत मान, केजरीवाल समेत कुछ चुनिंदा लोग रहेंगे मौजूद
एक निजी समारोह में संगरूर की डॉ. गुरप्रीत कौर से शादी करने के लिए तैयार हैं सीएम मान। (फोटो-इंडियन एक्सप्रेस)

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान गुरुवार को यहां अपने आवास पर चुनिंदा लोगों के बीच एक सादे समारोह में डॉक्टर गुरप्रीत कौर से शादी करेंगे।ऐसा प्रतीत होता है कि यह खबर न केवल पिहोवा के ग्रामीणों के लिए, जिससे 32 वर्षीय कौर ताल्लुक रखती हैं, बल्कि मान के कई सहयोगियों के लिए भी आश्चर्य की बात है। वास्तव में, 48 वर्षीय मान ने गुरुवार को कई आधिकारिक बैठकों की योजना बनाई थी, जो अब रद्द हो गई हैं।

महर्षि मार्कंडेश्वर विश्वविद्यालय, मुलाना, अंबाला से एमबीबीएस डिग्री धारक कौर तीन बहनों में सबसे छोटी है। घर के बड़े लोग अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में बसे हुए हैं। ऐसा माना जाता है कि यह एक अरेंज मैरिज है, जिसमें कौर के परिवार से मान की मां हरपाल कौर परिचित थीं।

पिहोवा के पड़ोसी कौर को एक खुशमिजाज व्यक्ति के रूप में जानते हैं, जिसे प्यार से “गोपी” के नाम से जाना जाता है। “पांच दिन पहले परिवार चंडीगढ़ के लिए निकला था, लेकिन हमें नहीं पता था कि गुरप्रीत की शादी पंजाब के सीएम से हो रही है!” एक पड़ोसी ने कहा, वे सभी रोमांचित थे। “यह हमारे लिए गर्व का क्षण है कि पंजाब के सीएम हमारे दामाद बनने जा रहे हैं।”

शादी में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल स्टार मेहमानों में शामिल होंगे। जबकि AAP के अन्य मंत्रियों या विधायकों में से किसी को भी बुधवार शाम तक निमंत्रण नहीं मिला था, सीएम कार्यालय के कुछ अधिकारी इसमें शामिल होंगे। सूत्रों ने कहा कि 80 मेहमानों के लिए व्यवस्था की जा रही थी, कैटरर्स और टेंट-हाउस मालिकों ने गुरुवार सुबह 11 बजे आयोजन शुरू होने के लिए तैयारी की है। अब तक घर को बाहर से नहीं सजाया गया है। शादी के बाद लंच होगा। आप सूत्रों ने कहा कि मान अपनी व्यक्तिगत हैसियत से पूरा बिल चुकाएंगे।

मान की मां हरपाल अपने पैतृक गांव सतोज से सीएम आवास पहुंची हैं। आप के मुख्य प्रवक्ता मलविंदर सिंह कांग ने कहा कि हरपाल और मान की बहन मनप्रीत गुरप्रीत कौर को जानते थीं। “परिवार दूर से संबंधित हैं। दुल्हन का परिवार कुछ सालों से मां के संपर्क में था। दोनों का मिलन सीएम की मां ने कराया है, जो उन पर दोबारा शादी करने का दबाव बना रही है।”

मान की यह दूसरी शादी होगी। उन्होंने पहले इंद्रप्रीत कौर से शादी की थी, जिनसे उनके दो बच्चे हैं। उनकी बेटी सीरत कौर मान (21) और बेटा दिलशान मान (17) इस साल 16 मार्च को मान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए अमेरिका से आए थे।

संयोग से, बुधवार को एक टीवी चैनल से बात करते हुए, मान ने इंद्रप्रीत के बारे में बात की और उसे “बहुत, बहुत अच्छी मां” कहा, जिसने अपने बच्चों को वास्तव में अच्छी तरह से पाला था। उन्होंने आगे कहा: “इस धरती पर मेरा जो कुछ भी है, मैंने उसे अपने बच्चों के नाम पर स्थानांतरित कर दिया है।”

जिस दिन मान ने सीएम पद की शपथ ली थी, उस दिन इंद्रप्रीत कौर ने यूएस से द इंडियन एक्सप्रेस को बताया था कि वह हमेशा उनकी प्रार्थनाओं में रहे हैं। 2014 में संगरूर से अपने पहले संसदीय चुनाव के दौरान उन्होंने लुधियाना के बरेवाल गांव से मान के लिए प्रचार किया था। एक साल बाद दोनों का तलाक हो गया।

तलाक के एक दिन बाद, मान ने यह कहते हुए खबर सार्वजनिक की थी- “जो लतकेयन सी चिरान तो ओ हल हो गया, कोर्ट छ ए फैसला कल हो गया। एक पासे सी परिवार, दुजे पासे सी पंजाब… मैं तान यारों पंजाब दे वल हो गया (एक लंबे समय से लंबित मुद्दा हल हो गया है। अदालत ने फैसला किया है। मुझे अपने दो परिवारों के बीच चयन करना था। मैंने पंजाब को चुना है)।

मान को ट्विटर पर बधाई देने वालों में पंजाब के मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर, जिन्होंने यह भी उल्लेख किया था कि हरपाल ने शादी तय की थी, और हरजोत सिंह बैंस भी शामिल थे। इसके अलावा आप के वरिष्ठ नेता राघव चड्ढा, जिन्होंने मान को अपना “वड्डे वीर” कहा, और पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वारिंग ने भी शुभकामनाएं दी हैं। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मान को फोन कर बधाई दी। सीएम बनने से पहले मान दो बार लोकसभा सांसद रह चुके हैं।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 07-07-2022 at 07:36:30 am
अपडेट