ताज़ा खबर
 

‘ये नहीं कर सकते स्वीकार’, पंजाब पुलिस को HC की फटकार- दस्तावेजों से हटा लें ‘नीग्रो’ शब्द

हाईकोर्ट ने कहा कि अफ्रीकी मूल के अश्वेत लोगों के लिए 'कल्ला या निग्रो' शब्द का प्रयोग करना अति दंडनीय और अस्वीकार्य है। अदालत ने कहा कि पुलिस को इन शब्दों को अपने रिकॉर्ड से हटा देना चाहिए और ऐसे शब्द कभी इस्तेमाल में नहीं लाए जाने चाहिए।

Punjab news, High court, punjab and Haryana high courtभारत में अफ्रीकी लोगों के खिलाफ पहले भी इस तरह की टिप्पणियों का प्रयोग किया गया है। (प्रतीकात्मक फोटो)

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने पंजाब पुलिस को पुलिस दस्तावेजों में अफ्रीकी मूल के लोगों के निग्रो शब्द का प्रयोग करने पर आपत्ति व्यक्त की है। हाईकोर्ट ने पंजाब पुलिस के इस रवैये की कड़ी आलोचना की। हाईकोर्ट ने 12 जून को दिए एक आदेश में कहा कि अफ्रीकी मूल के अश्वेत लोगों के लिए ‘कल्ला या निग्रो’ शब्द का प्रयोग करना अति दंडनीय और अस्वीकार्य है।

अदालत ने कहा कि पुलिस को इन शब्दों को अपने रिकॉर्ड से हटा देना चाहिए और ऐसे शब्द कभी इस्तेमाल में नहीं लाए जाने चाहिए। हाईकोर्ट ने कहा कि ‘वह पंजाब के पुलिस महानिदेशक को निर्देश जारी करती है कि वे उन पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें जो शारीरिक विशेषताओं के आधार पर चारित्रिक हत्या में लिप्त हैं।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘रेप इन इंडिया’ बयान पर राहुल गांधी को संसद में घेरने वाली लॉकेट चटर्जी को BJP ने दिया प्रमोशन, बनाया महासचिव
2 जिस शख्स ने बीजेपी के सीएम को असेंबली चुनाव में हराया, वही राज्यसभा चुनाव में भाजपा कैंडिडेट को देंगे वोट
3 मुलायम सिंह यादव की बहू अपर्णा यादव पर योगी सरकार मेहरबान, मिली Y कैटगरी सुरक्षा
ये पढ़ा क्या?
X