ताज़ा खबर
 

इस शहर में सड़क पर थूकने से पहले दस बार सोचें, खुद ही करना पड़ेगा साफ

सड़क पर चलते वक्त थूकने आदत लोगों में अक्सर देखी जाती है, पुणे शहर में आपको ऐसा करना बहुत भारी पड़ सकता है. वहां जुर्माने के तौर पर आपको खुद ही अपना थूक साफ करना होगा।

पुणे: सड़क पर थूकने पर खुद ही करना होगा साफ़. फोटो सोर्स -इंडियन एक्सप्रेस

सड़क पर चलते वक्त थूकने आदत लोगों में अक्सर देखी जाती है. खासकर देश में लगातार गुटखा-तंबाकू खाने वालों की संख्या बढ़ रही है, जिसके कारण ऐसी हरकत करने वालों की तादाद भी बढ़ रही है। पर अब एक शहर में आपको ऐसा करना बहुत भारी पड़ सकता है. वहां जुर्माने के तौर पर आपको खुद ही अपना थूक साफ करना होगा।

महाराष्ट्र के पुणे में नगर निगम की ओर से ये नियम लागू किया गया है. जानकारी के मुताबिक, पुणे में निगम के अधिकारी इस अभियान पर निकले हैं. सड़क पर जो थूकते हुए पाए जा रहे हैं उनसे खुद सफाई भी कराई जा रही है. बिबवेवाड़ी इलाके में 25 लोगों को खुद ही अपना थूक साफ करना पड़ चुका है. साथ ही लोगों को 100 रुपए बतौर जुर्माना भी देना पड़ रहा है।

जानकारी के मुताबिक, इस कैंपेन को वार्ड अफसर अविनाश सकपाल के नेतृत्व में शुरू किया गया है. सतारा पोड, गंगाधाम चौक, मार्केट यार्ड, स्वामी विवेकानंद चौक जैसे इलाकों में थूकते हुए पाए गए लोगों पर फाइन किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, निगम के अफसरों का कहना है कि लोग सड़कों पर बिना किसी डर के थूकते हैं. शहर को साफ रखने के लिए हमने ये अभियान शुरू किया है।

गौरतलब है कि पूरे भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वाहन पर स्वच्छ भारत अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए पीएम ने कई हस्तियों को नॉमिनेट करते हुए उनसे इस अभियान में जुड़ने की अपील भी की थी। लेकिन इस अभियान के बाद भी लोगों को गंदगी फ़ैलाने से परहेज करने में कुछ खास कमी नहीं आयी है। बहुत से लोग अभी सार्वजनिक जगहों पर थूकने से नहीं हिचकिचाते।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App