ताज़ा खबर
 

साइकिल से दुनिया का सबसे तेज चक्कर लगाने वाली एशियाई महिला बनीं वेदांगी, 159 दिनों में 29 हजार किमी सफर किया तय

साइकिल से 159 दिनों में 29 हजार किलोमीटर सफर तय कर कोलकाता पहुंची पुणे की वेदांगी कुलकर्णी दुनिया का चक्कर लगाने वालीं सबसे तेज एशियाई महिला बन गई हैं।

Author December 24, 2018 2:05 PM
वेदांगी कुलकर्णी, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

साइकिल से 159 दिनों में 29 हजार किलोमीटर सफर तय कर कोलकाता पहुंची पुणे की वेदांगी कुलकर्णी दुनिया का चक्कर लगाने वालीं सबसे तेज एशियाई महिला बन गई हैं। वेदांगी ने हर दिन करीब 300 किलोमीटर साइकलिंग करके ये रिकॉर्ड बनाया है। बता दें वेदांगी का ये सफर ऑस्ट्रेलिया के पर्थ से शुरू हुआ था।

किसके नाम है पुराना रिकॉर्ड
वेदांगी से पहले ये रिकॉर्ड ब्रिटे की जेना ग्राहम के नाम दर्ज था। जेनी ने 2018 में ही ये अपना सफर 124 दिनों में पूरा किया था। बता दें कि वेदंगाी ब्रिटेन के बॉउर्नेमाउथ यूनिवर्सिटी के स्पोर्ट्स मैनेजमेंट की स्टूडेंट हैं। वेदंगी ने बताया कि इस सफर के लिए उन्होंने दो साल पहले ही तैयारी शुरू की थी।

आसान नहीं था सफर
बता दें कि इस रिकॉर्ड को पूरा करने के वेदांगी ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में वापस भी जाएंगी। वेदंगी का ये सफर आसान नहीं था। बतौर वेदांगी कनाडा में उनके पीछे एक भालू पड़ गया था। वहीं रूस में बर्फ से घिरी जगहों पर उन्हें कई रातें अकेले बितानी पड़ीं। इसके साथ की स्पेन में तो उनके साथ चाकू की नोंक पर लूटपाट भी हुई।

कहां कहां से गुजरीं
29 हजार किलोमीटर सफर तय करने के लिए वेदांगी को ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कनाडा, आइसलैंड, पुर्तगाल, स्पेन, फ्रांस, बेल्जियम, जर्मनी, डेनमार्क, स्वीडन, फिनलैंड और रूस से होकर गुजरना पड़ा।

डॉक्यूमेंट्री बनाना चाहती हैं वेदांगी

अपने 29 हजार किलोमीटर के सफर को वेदांगी ने कैमरे में शूट किया है। जिसपर वो एक डॉक्यूमेंट्री बनाना चाहती हैं। उन्होंने इसका नाम ‘लिविंग एडवेंचर, शेयरिंग द एडवेंचर’ दिया है। वेदांगी ने 17 साल की उम्र से ही साइकिल का सफर तय करना शुरू कर दिया था। उन्होंने जुलाई 2016 में भारत के सबसे कठिन रास्तों में से एक मनाली से खरदुंगला तक साइकिल चलाई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App