ताज़ा खबर
 

ढाई साल पूरे होने पर बोले योगी- यूपी के प्रति दुनिया का नजरिया बदलना हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि

योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को कहा कि इन ढाई वर्ष में उनकी सरकार राज्य को सुशासन, सुरक्षा और विकास देने के साथ जनता के विश्वास का प्रतीक बनी। उन्होंने संवाददाताओं से कहा ‘‘प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर बनाने की पहल की जा रही है। हम प्रदेश में एक नई मेडिकल यूनिर्विसटी व दो एम्स बना रहे हैं।

Author लखनऊ | Updated: September 19, 2019 6:40 PM
सीएम योगी आदित्यनाथ फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के प्रति दुनिया का नजरिया बदलने को अपनी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि करार देते हुए गुरुवार को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर तंज किया और कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री की असफलता उनकी सफलता है। योगी ने अपनी सरकार का ढाई साल का कार्यकाल पूरा होने पर संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के प्रति दुनिया का नजरिया पहले बेहद खराब था मगर अब यह पूरी तरह बदल चुका है। यह उनके कार्यकाल की सबसे बड़ी उपलब्धि है। उत्तर प्रदेश को उसकी पहचान वापस दिलाना एक मील का पत्थर है।

योगी सरकार की उपलब्धियों में से ज्यादातर को अपना बताने वाले सपा अध्यक्ष और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के बयान पर योगी ने कहा ‘‘अखिलेश की विफलता ही हमारी सफलता है। उनकी नाकामी ही है कि जनता ने उन्हें 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव तथा 2017 के विधानसभा चुनाव में नकार दिया।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि तमाम केंद्रीय योजनाओं पर अमल के मामले में उत्तर प्रदेश देश में पहले या फिर दूसरे स्थान पर है। पर्यटन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश नंबर एक पर पहुंच चुका है। साथ ही फसल ऋण माफी की योजना की सफलता के मामले में भी उत्तर प्रदेश अव्वल रहा। प्रदेश में पहली बार अनाज खरीद की नीति शुरू हुई जिससे लाखों किसानों को फायदा मिला।

योगी ने कहा कि पिछले ढाई वर्षों से प्रदेश में एक भी दंगा नहीं हुआ और फिरौती से संबंधित कोई भी घटना नहीं हुई। उन्होंने कहा ‘‘बीते ढाई वर्ष में राज्य में एक भी दंगा नही हुआ, दुर्दांत अपराधी या तो जेल में हैं या प्रदेश छोड़ कर भाग गये तथा डकैती, बलात्कार, लूट, फिरौती और बलवा के मामलों में भारी कमी आई है । प्रदेश में 41 नये थाने खोले गए हैं ।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने पहली ही बैठक में लघु और सीमांत किसानों का कर्ज माफ किया। किसान व गरीब सदैव हमारी सरकार की प्राथमिकता हैं।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा ‘‘प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर बनाने की पहल की जा रही है। हम प्रदेश में एक नई मेडिकल यूनिर्विसटी व दो एम्स बना रहे हैं। प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, सौभाग्य योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना आदि को लागू कर सुशासन की नींव रखी गई।’’ मुख्यमंत्री ने कहा ‘‘शिक्षा की गुणवत्­ता को बेहतर बनाने की पहल की जा रही है। ढाई वर्ष में बेसिक स्कूलों में 50 लाख नये बच्चे पहुंचे और सभी के लिए स्वेटर, यूनिफार्म, किताबें, खाने आदि का इंतजाम किया गया ।’’ आदित्यनाथ ने कहा कि हमने शहरों में 24 घंटे, गांवों में 18 घंटे बिजली दी है जबकि इससे पहले कोई सरकार यह नहीं कर पाई।

योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को कहा कि इन ढाई वर्ष में उनकी सरकार राज्य को सुशासन, सुरक्षा और विकास देने के साथ जनता के विश्वास का प्रतीक बनी। उन्होंने संवाददाताओं से कहा ‘‘प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर बनाने की पहल की जा रही है। हम प्रदेश में एक नई मेडिकल यूनिर्विसटी व दो एम्स बना रहे हैं। प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, सौभाग्य योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना आदि को लागू कर सुशासन की नींव रखी गई।’’

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा ‘‘14 साल के वनवास के बाद 19 मार्च 2017 को राज्य में भाजपा की सरकार बनी। चुनौतियां कई थीं लेकिन हम मुश्किलों को मौकों में बदल कर यहां सुशासन लाने में कामयाब रहे। हमने ढाई साल में प्रदेश से पहचान के संकट को खत्म किया।’’ उन्होंने कहा कि जब प्रदेश में किसान आत्महत्या कर रहे थे तब हमारी सरकार ने किसान कर्ज माफी योजना की शुरुआत की जिसके तहत 86 लाख किसानों के एक लाख रुपये तक के कर्ज माफ किए गए।

मुख्यमंत्री ने कहा ‘‘शिक्षा की गुणवत्­ता को बेहतर बनाने की पहल की जा रही है। ढाई वर्ष में बेसिक स्कूलों में 50 लाख नये बच्चे पहुंचे और सभी के लिए स्वेटर, यूनिफार्म, किताबें, खाने आदि का इंतजाम किया गया ।’’ आदित्यनाथ ने कहा कि हमने शहरों में 24 घंटे, गांवों में 18 घंटे बिजली दी है जबकि इससे पहले कोई सरकार यह नहीं कर पाई।

उन्होंने कहा ‘‘बीते ढाई वर्ष में राज्य में एक भी दंगा नही हुआ, दुर्दांत अपराधी या तो जेल में हैं या प्रदेश छोड़ कर भाग गये तथा डकैती, बलात्कार, लूट, फिरौती और बलवा के मामलों में भारी कमी आई है । प्रदेश में 41 नये थाने खोले गए हैं ।’’ प्रदेश सरकार के 30 माह पूरे होने पर आज मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान विकास एवं सुशासन स्मारिका का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव ंिसह, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने विमोचन किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बंगाल जाने को लेकर BJP सांसद ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, कहा- ममता बनर्जी का न्योता न करें स्वीकार
2 Odd-Even का उल्लंघन किया तो लग सकता है 20,000 रुपए का जुर्माना, केजरीवाल सरकार की यह है प्लानिंग