ताज़ा खबर
 

पुदुचेरी के लोगों को जल्द ही मिलेगा सोनिया सीमेंट, सब्सिडी देकर गरीब और मिडिल क्लास को फायदा देगी राज्य सरकार

राज्य में प्राइवेट बिल्डर और अन्य लोगों को रेत न होने के कारण काफी परेशानी झेलनी पड़ती है।

Author पुदुच्चेरी | June 13, 2017 6:25 PM
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी। (फाइल फोटो)

पुदुचेरी की कांग्रेस सरकार अब बहुत ही जल्द पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के नाम से सीमींट बनाकर बेचने की तैयारी कर रही है। इस सीमेंट के दाम काफी कम होंगे जिससे कि गरीब और मध्यवर्ग के परिवार आसानी से इसे खरीद सकें। राज्य की वी नारायणस्वामी सरकार इस मामले में अपने पड़ोसी राज्य तमिलनाडू की बराबरी करने की तैयारी कर रही है क्योंकि तमिलनाडू की पूर्व मुख्यमंत्री के नाम से राज्य में सब्सिडी मूल्यों पर गरीब लोगों को सीमेंट मुहैया कराया जाता है। राज्य कल्याण मंत्री एम कांदासामी ने संघ क्षेत्रीय विधानसभा में कहा कि सोनिया सीमेंट बहुत ही जल्द सब्सिडी रेट पर अधिकारियों से बातचीत कर लोगों तक पहुंचाया जाएगा।

अधिकारियों की मुहर लगते ही सोनिया सीमेंट स्कीम को लागू कर दिया जाएगा। कांदासामी ने कहा कि इस प्रस्तावित सीमेंट स्कीम के पास होते ही इसका नाम सोनिया गांधी के नाम पर रख दिया जाएगा। इस मामले पर सूबे के मुख्यमंत्री नारायणस्वामी ने कहा कि राज्य में सीमेंट बनाने वाली कोई भी कंपनी नहीं है, जिसके कारण दूसरे राज्यों से सीमेंट लेकर आना पड़ता है। राज्य में प्राइवेट बिल्डर और अन्य लोगों को रेत न होने के कारण काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। उन्होंने कहा रेत की जरुरत का मुद्दा तमिलनाडू सरकार के सामने उठाया गया है और जल्द ही इस परेशानी को दूर कर दिया जाएगा। वहीं इस पर एआईएडीएमके के विधायक ए अनबालागन ने कहा कि पिछले तीन महीनों से रेत की कमी है जिसके कारण सभी निर्माण कार्यों पर रोक लगी हुई है।

आपको बता दें कि अम्मा सीमेंट स्कीम कई साल पहले लागू कर दी गई थी। गरीब और मध्यवर्ग परिवारों के घर निर्माण के लिए तमिलनाडू सरकार 1,500 वर्ग फीट तक की जगह के लिए 50 किलो का सीमेंट का एक बैग मात्र 190 रुपए में देती है। इसके अलावा राज्य में अम्मा के नाम पर कई स्कीम चल रही हैं जिनका गरीब तबके के लोगों को फायदा मिल रहा है। ‘अम्मा’ ब्रांड के तहत बहुतायत में मुफ्त उपहार और लोकोपकारी योजनाएं बतौर मुख्यमंत्री जयललिता के कार्यकाल की पहचान बन गए थे। यही वजह थी कि उनकी मौत पर पूरा तमिलनाड़ू गम में डूबा हुआ है।

देखिए वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App