ताज़ा खबर
 

जयपुर : पूर्व राजघराने की राजकुमारी ने दी तलाक की अर्जी, 21 साल पहले हुई थी शादी

जयपुर के पूर्व राजघराने की सदस्य और सवाई माधोपुर की निवर्तमान विधायक दीया कुमारी ने विवाह के 21 साल बाद तलाक मांगा है। उन्होंने गांधीनगर की फैमिली कोर्ट में प्रार्थना पत्र दायर किया है।

राजकुमारी दीया कुमारी। फोटो सोर्स : सोशल मीडिया

जयपुर के पूर्व राजघराने की सदस्य और सवाई माधोपुर की निवर्तमान विधायक दीया कुमारी ने गांधीनगर की फैमिली कोर्ट में तलाक के लिए प्रार्थना पत्र दायर किया है। इसमें उन्होंने अपने पति नरेंद्र सिंह से अलग होने की इच्छा जताई है। दीया कुमारी और नरेंद्र सिंह की शादी 21 साल पहले हुई थी। सूत्रों के मुताबिक, दीया कुमारी की ओर से यह प्रार्थना पत्र कुछ दिन पहले दायर किया गया था। अनुमान है कि इस पर जल्द ही सुनवाई होगी। फिलहाल दीया कुमारी अपनी पारिवारिक विरासत सिटी पैलेस व जयगढ़ फोर्ट सहित अन्य इमारतों और हैरिटेज के संरक्षण कार्य में भी लगी हैं।

नरेंद्र सिंह और दीया के दो बेटे और एक बेटी
दीया कुमारी जयपुर के पूर्व राजपरिवार महाराज सवाई भवानी सिंह व पद्मनी देवी की बेटी हैं। उन्होंने जयपुर, दिल्ली व लंदन में पढ़ाई की है। दीया कुमारी व सिवाड़ के कोठड़ा ठिकाने के नरेंद्र सिंह राजावत की शादी अगस्त 1997 में हुई थी। दोनों के दो बेटे और एक बेटी हैं। उनके बड़े बेटे पद्मनाभ सिंह को महाराज भवानी सिंह ने अपना उत्तराधिकारी नियुक्त किया था। वहीं, दूसरे बेटे का नाम लक्ष्यराज सिंह है।

2013 में सियासत में रखा था कदम
दीया कुमारी ने 2013 में सियासत में कदम रखा। उस दौरान वे भाजपा से जुड़ीं। दीया ने सवाई माधोपुर से विधानसभा चुनाव लड़ा और विधायक बनीं। हालांकि, 2018 विधानसभा चुनाव में सवाई माधोपुर से दीया का टिकट काट दिया गया। इसके बाद उन्होंने पारिवारिक कारणों का हवाला देते हुए दीया कुमारी ने विधानसभा चुनाव में लड़ने से ही इनकार कर दिया। हालांकि, भाजपा के कुछ प्रत्याशियों के समर्थन में उन्होंने जयपुर में रैलियां और सभाएं की थीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App