ताज़ा खबर
 

गुजरात के गांधी नगर में बोले पीएम मोदी- अगले साल तक हर गांव में होगी बिजली

पीएम ने यह भी कहा कि भारत विकास का इंजन होगा और जलवायु के अनुरूप उन्नति का एक उदाहरण पेश करेगा।

कच्छ में सभा को संबोधित करते पीएम नरेंद्र मोदी। (Photo-PTI)

गुजरात के गांधीनगर स्थित अफ्रीकन डेवेलपमेंट बैंक की सालाना बैठक के उद्धाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र पहुंच चुके हैं। कल यानी 22 मई को प्रधानमंत्री दो दिन के गुजरात आए थे। इस समारोह में वित्त मंत्री अरुण जेटली भी मौजूद हैं। बैठक को संबोधित करते हुए अरुण जेटली ने कहा कि 21वीं सदी सिर्फ एशिया की ही नहीं होगी, यह भारत और अफ्रीका दोनों के लिए समान रूप से है। जेटली ने कहा, कृषि और खाद्य सुरक्षा के लिए बदलते वैश्विक परिदृश्य के चलते भारत और अफ्रीका इन क्षेत्रों में प्रमुख साझीदारों के रूप में उभर सकते हैं। उन्होंने कहा, कुछ विकसित देशों की आंतरिक नीतियों के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था में मुश्किलें बढ़ रही हैं।

अरुण जेटली के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 में सत्ता संभालने के बाद हमारे अफ्रीका से संबंध मजबूत हुए हैं। हमने भारत की विदेश नीति और आर्थिक नीतियों में अफ्रीका को सर्वोच्च प्राथमिकता दी। पीएम ने कहा कि सदियों से भारत के अफ्रीका से गहरे रिश्ते रहे हैं। भारत की अफ्रीका से साझेदारी सहयोग के मॉडल पर टिकी हुई है। पीएम ने यह भी कहा कि भारत को अफ्रीका संग शिक्षा और तकनीकी समझौतों पर गर्व है।

पीएम ने कहा कि दोनों देशों के बीच पिछले 15 वर्षों में व्यापार कई गुना हुआ है और पिछले पांच वर्षों में यह 72 बिलियन डॉलर तक पहुंचकर दोगुना हो गया है। पिछले 3 वर्षों में भारत के सभी मैक्रो आर्थिक संकेतकों में सुधार हुआ है। हमने विकास में बड़ी प्रगति की है। पीएम ने यह भी कहा, हमारे सामने कई एेसी चुनौतियां थी, जो एक जैसी थीं। किसानों का विकास और महिलाओं को सशक्त बनाना। हमारी चुनौतियों में ग्रामीण इलाकों को वित्त तक पहुंच और बुनियादी ढांचे का निर्माण सुनिश्चित कराना भी शामिल था। पीएम मोदी ने कहा कि अगले साल तक कोई भी गांव बिना बिजली के नहीं होगा। भारत विकास का एक इंजन होगा और जलवायु के अनुरूप उन्नति का एक उदाहरण पेश करेगा।

इससे पहले मोदी ने सोमवार को ट्विटर पर अपने प्रशंसकों को इसकी जानकारी दी थी। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा था, ‘‘22 मई से मैं दो दिवसीय गुजरात दौरा शुरू करूंगा, जिस दौरान मैं कच्छ और गांधीनगर में होने वाले कार्यक्रमों का हिस्सा बनूंगा।’’

यहां देखें पीएम का पूरा भाषण:

यहां देखें पूरा कार्यक्रम:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App