ताज़ा खबर
 

गुजरात में मोदी की रैली के लिए व्यापक रणनीति तैयार

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस से पहले टिकट घोषित करने से भाजपा बच रही है।

Author नई दिल्ली | Published on: November 17, 2017 12:57 AM
पीएम मोदी

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस से पहले टिकट घोषित करने से भाजपा बच रही है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह 182 सीटों वाली विधानसभा में 150 सीट जीतने का भले ही दावा करते हों लेकिन जमीनी हकीकत भाजपा के अनुकूल न मान कर ही रणनीति के तहत बुधवार की शाम गुजरात विधानसभा के टिकटों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में ढाई घंटे बैठक होने के बाद भाजपा की ओर से केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि उचित समय पर ही टिकटों की घोषणा की जाएगी। नड्डा के बयान के बाद कोई नेता इस बारे में कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है। दो चरणों में नौ और 14 दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिर तारीख 21 नवंबर है। बताया जा रहा है कि शुक्रवार को कांग्रेस की टिकटों पर बैठक हो रही है। उसके बाद ही भाजपा के टिकट घोषित होंगे।

गुजरात में चुनाव की सारी कमान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के पास है। वे देश भर में यात्राओं का सिलसिला रोक कर गुजरात में जमे हुए हैं। कहने के लिए शाह ने मिशन 150 घोषित कर रखा है लेकिन अभी के 116 सीट भी लाना भाजपा के कई नेता चुनौती मान रहे हैं। इसीलिए पार्टी ने नवंबर के चौथे सप्ताह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 25 से 30 रैलियां आयोजित कराने और शहरी क्षेत्र में रोड शो कराने की योजना बनाई है। भाजपा ने चुनाव प्रचार के संदर्भ में 6-7 सीटों पर मोदी की एक रैली आयोजित करने की योजना बनाई है और इसे अगले एक-दो दिनों में अंतिम रूप दे दिया जाएगा। इस तरह से राज्य में मोदी की 25 से 30 रैलियां आयोजित की जा सकती हैं।

गुजरात चुनाव में प्रथम चरण के चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 21 नवंबर और दूसरे चरण के चुनाव के संदर्भ में नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 नवंबर है। ऐसे में नवंबर के चौथे सप्ताह से मोदी राज्य में चुनाव प्रचार को गति प्रदान कर सकते हैं। भाजपा के नेता ‘गुजरात गौरव महासंपर्क अभियान’ के तहत घर-घर जा रहे हैं। हाल ही में कुछ दिनों के अंतर्गत भाजपा ने अपने आधे दर्जन से ज्यादा केंद्रीय मंत्रियों को उतार था। इनमें रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा, मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी, खाद्य व उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान, कृषि व किसान कल्याण राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला और केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री मनसुख मंडाविया शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले करीब आठ महीने में 10 बार गुजरात का दौरा कर चुके हैं।

भाजपा अध्यक्ष ने घर घर जाकर लोगों से संपर्क करने के अभियान में भी हिस्सा लिया। भाजपा ने इसके साथ ही पन्ना प्रमुखों को भी लोगों से संपर्क करने और पार्टी के कार्यक्रम के बारे जानकारी देने और विपक्ष के दुष्प्रचार के बारे में जागरूक करने का दायित्व सौंपा है। इस पन्ना प्रमुखों को मतदाता सूची के पन्ने के आधार पर तैयार किया गया है। राज्य में 50 मतदाताओं पर एक पन्ना प्रमुख बनाया गया है। पार्टी नेतृत्व यह तय नहीं कर पा रहा है कि कितने विधायकों के टिकट बदले जाने चाहिए। यह भी अभी तय नहीं है कि पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल चुनाव लड़ेंगीं या नहीं। दिल्ली नगर निगम चुनाव में सभी निगम पार्षदों का टिकट बदलने का भाजपा को लाभ मिला। यह फार्मूला गुजरात में कारगर होगी कि नहीं, इस पर भी चर्चा है। यह भी कहा जा रहा है कि पहले चरण की सीटों के लिए ही अभी टिकट घोषित किए जाएंगें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 अब एक त‍िहाई बड़ा होगा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत म‍िलने वाला घर, गुजरात चुनाव के बीच नरेंद्र मोदी कैब‍िनेट का फैसला
2 कपिल मिश्रा ने महात्मा गांधी की मूर्ति को पहना दिया मास्क, दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार
3 सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को जमकर लगाई फटकार, कहा- आप बच्‍चों के बारे में गंभीर नहीं