ताज़ा खबर
 

Kumbh Mela 2019: अखाड़ों में गूंजे देशभक्ति के तराने, तिरंगा फहरा नागा साधुओं ने निकाली परेड

Kumbh Mela 2019 Prayagraj (Allahabad): देश आज 70वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस दौरान प्रयागराज स्थित अखाड़ों में धर्मध्वजा के साथ तिरंगा झंडा फहराया गया।

Kumbh Mela 2019: कुंभ क्षेत्र में तिरंगे झंडे के साधु-संत फोटो सोर्स-ANI/ ट्विटर

Kumbh Mela 2019: देश आज 70वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस बीच लोकतंत्र के इस पर्व में साधु-सन्यासी भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहें रहे हैं। प्रयागराज कुंभ में गणतंत्र दिवस के मौके पर संतों के शिविरों और कई अखाड़ों में भी में तिरंगा फहराया गया। इस दौरान अखाड़ों और साधु-संतों के शिविरों में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित हुए। कुंभ मेला क्षेत्र में कई सन्यासी हाथों में तिरंगा लिए देशभक्ति के तराने गुनगुनाते नजर आए। इस दौरान नागा संन्यासियों ने अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन भी किया।

बता दें कि प्रयागराज में देर रात तेज हवा के साथ बारिश हुई और भी ओले गिरे। जिससे सड़कों पर जलभराव के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन 26 जनवरी के दिन गणतंत्र के पर्व पर साधु-सन्यासियों के जज्बे में कोई कमी नहीं आई। इस बीच अखाड़ों से लेकर संतों के शिविरों और सरकारी कार्यालयों में देशभक्ति के तराने गूंजें। देश के 70वें गणतंत्र दिवस पर धर्म-अध्यात्म की नगरी प्रयागराज में दिव्य और भव्य कार्यक्रम आयोजित किये गए। लोकतंत्र का यह पर्व कुंभ मेला क्षेत्र में भव्यता से मनाया गया। बता दें कि शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद के शिविर में गणतंत्र दिवस तिथि के मुताबिक माघ कृष्ण अष्टमी (28 जनवरी) को मनाया जाएगा।

गौरतलब है कि देश आज अपना 70वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। देश के विभिन्न राज्यों में भी यह राष्ट्रीय पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। वहीं कुंभ में साधु-संतों ने भी गणतंत्र दिवस मनाया।

बात दें इस दौरान कुंभ में कई कार्यक्रम भी आयोजित किये गए हैं। जिनमें डाक विभाग की ओर से महात्मा गांधी पर आधारित फिलेटलिक प्रदर्शनी कुंभपेक्स 2019, निम्बार्क नगर में कथावाचक संत मोरारी बापू का प्रवचन, सेक्टर 16 भक्ति वेदांत नगर काशी में कथावाचक राम कमलदास वेदांती की कथा, अक्षयवट मंच सेक्टर चार में ढोलू कुनीथा रवि कर्नाटक भजन प्रेम प्रकाश दुबे मुंबई नई दिल्ली, कृष्णलीला, श्रीराम भारती कला केन्द्र की ओर से प्रस्तुति आदि है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App