ताज़ा खबर
 

प्रयागराज का डिजिटल कुंभ मेलाः पीएनबी के ‘ई-रुपया कार्ड’ से होगा लेनदेन, सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया लॉन्च

प्रयागराज कुंभ में श्रद्धालुओं को नकदी रखने के झंझट से बचाने के लिए ई-रुपया कार्ड लॉन्च किया गया है। इसके जरिये आप डिजिटल पेमेंट के जरिए मेले का लुत्फ उठा सकेंगे।

yogi adityanathसीएम योगी आदित्यनाथ। (express photo)

प्रयागराज में होने वाला कुंभ का मेला भी डिजिटल इंडिया की तरफ कदम बढ़ा रहा है। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए इस बार डिजिटल पेमेंट की नई व्यवस्था की गई है। इसके तहत उन्हें किसी भी तरह की खरीद-बिक्री के लिए नकद लेनदेन करने के झंझट से मुक्ति मिलेगी। इसके लिए अब ‘ई-रुपया कार्ड’ का इस्तेमाल किया जा सकेगा। शनिवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस कार्ड को लॉन्च किया है। यह कार्ड पंजाब नेशनल बैंक ने बनाया है। गौरतलब है कि पीएनबी कुंभ मेले में सरकार का आधिकारिक डिजिटल पार्टनर भी है।

…ऐसे इस्तेमाल कर सकेंगे ई-रुपया कार्ड

‘ई रुपया कार्ड’ के संदर्भ में जानकारी देते हुए बैंक के प्रबंध निदेशक सुनील मेहता ने बताया, ‘पूरे कुंभ मेले में पीएनबी के आउटलेट 24 घंटे खुले रहेंगे। इन आउटलेट्स पर नकद पैसे देकर प्रीपेड कार्ड लिया जा सकेगा। बैंक की तरफ से 1000 दुकानदारों को स्वाइप मशीन उपलब्ध कराई जाएगी। इन मशीनों के जरिये ई-रुपया कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकेगा। यह कार्ड दुकानदार भी बेच सकेंगे। कार्ड की शेष राशि को आउटलेट पर जाकर लिया जा सकता है।’

अपराधों पर कसेगी लगाम

गौरतलब है कि कुंभ के मेलों में करोड़ों की तादाद में श्रद्धालु आते हैं। भारी भीड़ के बीच कई असामाजिक तत्व भी घुस आते हैं जो अक्सर जेब काटने जैसे अपराधों को अंजाम देते हैं। ऐसे में ई-कार्ड रुपया से इस समस्या पर काफी हद तक अंकुश लग सकता है। डिजिटल इंडिया की दिशा में इसे सराहनीय कदम माना जा रहा है। उल्लेखनीय है कि नोटबंदी के बाद से मोदी सरकार डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए तेजी से कदम उठा रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 MP: तानसेन समारोह कल से ग्वालियर में, 3 किमी इलाके में शोर-गुल मचाने वाले हर तरह के यंत्रों पर बैन
2 गिरिराज सिंह बोले- 71 साल में पाक में हिंदू 23% से 2% हुए, फिर भी इमरान सिखाएंगे अल्पसंख्यकों से बर्ताव करना?
3 MP: बीजेपी नेता के भाई हैं जीवाजी यूनिवर्सिटी के पूर्व रजिस्ट्रार, तीन दिन में दो बार हुआ ट्रांसफर
IPL 2020 LIVE
X