ताज़ा खबर
 

Kumbh 2019 के नजारे: कहीं बुलेट वाले बाबा तो कहीं महंगी सिगरेट के कश लगा रहे नागा साधु

कुंभ दर्शन के दौरान हमें अनोखे साधु भी नजर आए। इनमें से कई बुलट की सवारी करते दिखे तो कुछ सिगरेट के महंगे ब्रैंड गुदांग गरम के कश लगा रहे थे।

बुलेट वाले और महंगी सिगरेट पीने वाले बाबा, फोटो सोर्स- कुमार सम्भव जैन

प्रयागराज से कुमार सम्भव जैन : कुंभ 2019 का आगाज हो चुका है और देश के अलग-अलग कोनों से साधु-संतों का जमावड़ा लग चुका है। कुंभ दर्शन के दौरान हमें अनोखे साधु भी नजर आए। इनमें से कई बुलट की सवारी करते दिखे तो कुछ सिगरेट के महंगे ब्रैंड गोदाम गरम के कश लगा रहे थे। इनके अलावा कई साधुओं ने अपनी गाड़ी को धर्म पथ गामिनी का नाम दे दिया तो कुछ ने पूरी कार ही राम के नाम कर दी।

बुलेट वाले बाबा : निर्वाणी अखाड़े के एक साधु सोमवार दोपहर सेक्टर-16 में बुलेट पर सैर करते नजर आए। कुर्ता-बंडीधारी इन साधु ने शानदार गॉगल लगा रखा था। वहीं, बाइक की अगली नंबर प्लेट पर निर्वाणी अखाड़ा तो पिछली नंबर प्लेट पर नागा साधु लिखवा रखा था। इसके अलावा बाइक के अगले मडगार्ड पर लंबी तलवार भी लगवा रखी थी। कैमरा दिखने पर वे पोज भी देने लगे।

‘गुदांग गरम’ वाले बाबा : सेक्टर-15 में एक नागा साधु शरीर पर भस्म के साथ-साथ लंबा-सा जूड़ा बनाए दिखे तो मैं कोतूहल में उसी तरफ खिंचा चला गया। उनके गले में रुद्राक्ष की काफी मालाएं पड़ी हुई थीं, जो उन्हें आकर्षक बना रही थीं। सामने जल रही लकड़ी से निकलते धुएं के बीच वे ब्रैंडेड सिगरेट गोदाम गरम के कश लगाते दिखे तो मैं उन्हें कैमरे में कैद करने से खुद को नहीं रोक पाया।

अमेठी वाले रुद्राक्ष बाबा

धर्म पथ गामिनी वाले बाबा : सेक्टर-15 से लौटते वक्त एक आश्रम में काफी भीड़ लगी हुई थी। लोग जोर-जोर से नारे लगा रहे थे। वहां अमेठी वाले रुद्राक्ष बाबा मौजूद थे, जिन्होंने अपनी गाड़ी टीयूवी 300 पर धर्म पथ गामिनी लिखवा रखा था।

सावनगिरि बाबा मांग रहे पेट्रोल

सावनगिरि बाबा मांग रहे पेट्रोल : कुंभ मेले में एक बाबा अपनी स्कॉर्पियो पर धूनी जमाए नजर आए। उन्होंने बताया, ‘‘बच्चा, हम गुजरात से आए हैं। गाड़ी तो खरीद चुके हैं, लेकिन कुंभ में अब पेट्रोल मांग रहे हैं।’’ उन्होंने पेट्रोल के दामों पर नाराजगी जताते हुए कहा कि सरकार को इस पर काम करना चाहिए। बाबा लोगों के लिए पेट्रोल पर ज्यादा छूट मिलनी चाहिए।

20 फुट की ऊंचाई पर बना देवरहा बाबा का आश्रम और राम का नाम लिखी हुई कार

20 फुट ऊंचा बनाया देवरहा बाबा का आसन : सेक्टर-15 में देवरहा बाबा का आश्रम दिखाई दिखा। इसमें एक छोटा-सा आसन काफी ऊंचाई पर रखा था। हम आश्रम में पहुंचे तो कई महंत मिले। वहां मौजूद सर्वेसानंदगिरि जी महाराज ने बताया कि ऊंचाई पर मौजूद आसन देवरहा बाबा का है। पूरे मेले में उनके 100 से ज्यादा आश्रम बनाए गए हैं। वहीं, 20 फुट की ऊंचाई पर उनका आसन स्थापित करने का मकसद है कि बाबा पूरे कुंभ मेले पर नजर रख सकें।

राम के नाम कर दी पूरी कार:  कुंभ मेले में लाल रंग की एक कार भी नजर आई, जिस पर हर तरफ राम का नाम लिखा हुआ था। कार चालक जल्दबाजी में था, जिसके चलते यह पता नहीं लगा कि कार किसी अखाड़े की थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Kumbh Mela 2019: 7 अखाड़ों के संतों ने किया शाही स्नान, शरीर पर भस्म लगाकर दिखाए करतब
2 झारखंड: तीन राज्यों में जीत के बाद बदले कांग्रेस के तेवर, BJP के खिलाफ बन सकते हैं दो गठबंधन
3 Kumbh Mela 2019: आज से लगेगी आस्था की डुबकी, धर्म-अध्यात्म के साथ पर्यटन का भी आकर्षण
राशिफल
X