ताज़ा खबर
 

97 साल से नहीं बढ़ रही MP के इस गांव की आबादी, यह है वजह

परिवार नियोजन के मामले में यह गांव देश का एक माडल गांव बन गया है। इसका प्रमाण यह है कि इस गांव के आसपास के भी कई गांव ऐसे हैं, जहां के लोगों ने भी इस सिद्धांत को अपनाया और अपनी आबादी को नियंत्रित किए हुए हैं।

ग्रामीण आबादी, प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो सोर्स – इंडियन एक्सप्रेस)

दुनिया में दूसरा सबसे अधिक आबादी वाले देश भारत का एक गांव ऐसा भी हैं जहां पिछले 97 साल से आबादी नहीं बढ़ी। इस गांव में 1922 में 1700 लोग रहते थे और आज 2019 में भी उतने ही लोग रह रहे हैं। यह गांव है मध्यप्रदेश के बैतूल जिले का धनोरा गांव, जहां के लोग आबादी के मामले में एक मिसाल बन गए हैं। इसको लेकर यहां के लोग गर्व महसूस करते हैं।

कस्तूरबा गांधी के संदेश का है असर : स्थानीय लोग बताते हैं कि अंग्रेजों के समय में यहां पर कांग्रेस की एक बड़ी बैठक हुई थी। इसमें कई प्रमुख नेता आए थे। उनमें महात्मा गांधी की पत्नी कस्तूरबा गांधी भी मौजूद थी। इस दौरान उन्होंने गांव वालों का आह्वान किया कि सुखी परिवार के लिए आबादी पर नियंत्रण करना जरूरी है। उन्होंने एक नारा दिया कि छोटा परिवार सुखी परिवार। यह बात गांव वालों को अच्छी लगी। उन्होंने उनकी बात को गांठ बांध ली।

Hindi News Today, 16 November 2019 LIVE Updates: आज की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

बेटा-बेटी में नहीं है कोई भेदभाव : उस दौरान गांव की आबादी 1700 थी। गांव वालों ने तय किया कि अपनी आबादी को स्थिर रखेंगे। वे लोग बेटा-बेटी में कोई भेदभाव नहीं करते थे। सभी लोग परिवार को दो बच्चों तक ही सीमित रखते थे। इस नियंत्रण की वजह से गांव में एक परंपरा भी बन गई। गांव वालों ने अपने बच्चों को भी इस परंपरा को बनाए रखने का संस्कार दिया। इसके चलते आज तक गांव वाले अपनी आबादी को नियंत्रित किए हुए हैं।

देश का एक माडल गांव बना :  गांव के लोग बताते हैं कि परिवार नियोजन के मामले में यह गांव देश का एक माडल गांव बन गया है। इसका प्रमाण यह है कि इस गांव के आसपास के भी कई गांव ऐसे हैं, जहां के लोगों ने भी इस सिद्धांत को अपनाया और अपनी आबादी को नियंत्रित किए हुए हैं। इससे न केवल उनके घर परिवार में प्रभाव पड़ा, बल्कि उनके गांव की आर्थिक उन्नति में भी सुधार देखने को मिल रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बैंक ने गलती से काट लिए पैसे, उपभोक्ता आयोग के आदेश पर देने पड़े 41 लाख रुपए और ब्याज अलग से
2 MAHARASHTRA संकट: NCP नेता का दावा- BJP विधायकों को सता रहा दलबदलू विधायकों का डर
3 BJP सांसद बोले- योगी और मोदी की सरकार है, इसलिए हिंदुओं के पक्ष में आया अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला
ये पढ़ा क्या?
X