ताज़ा खबर
 

तमिलनाडु में रद्द दो सीटों के चुनाव 19 नवंबर को

मतदाताओं को लुभाने के लिए धन के इस्तेमाल के सबूत मिलने के बाद तमिलनाडु विधानसभा की दो सीटों पर मई में निर्वाचन आयोग द्वारा रद्द किया गया चुनाव अब 19 नवंबर को होगा ।
Author नई दिल्ली | October 18, 2016 01:40 am

मतदाताओं को लुभाने के लिए धन के इस्तेमाल के सबूत मिलने के बाद तमिलनाडु विधानसभा की दो सीटों पर मई में निर्वाचन आयोग द्वारा रद्द किया गया चुनाव अब 19 नवंबर को होगा । निर्वाचन आयोग ने सोमवार को अरवाकुरच्च्चि और तंजावुर सीटों पर चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की और कहा कि अधिसूचना 26 अक्तूबर को जारी की जाएगी और मतदान 19 नवंबर को होगा। मतगणना 22 नवंबर को होगी। अन्नाद्रमुक प्रमुख और राज्य की मुख्यमंत्री जयललिता अस्पताल में भर्ती हैं और हो सकता है कि वह चुनाव प्रचार में शामिल न हो पाएं। भारत के चुनाव इतिहास में पहली बार निर्वाचन आयोग ने चुनाव में मतदाताओं को लुभाने के लिए धन के इस्तेमाल के सबूत मिलने के बाद 28 मई को अधिसूचना रद्द करने और इन विधानसभा सीटों पर नए सिरे से चुनाव कराने का फैसला किया था। इससे पहले, निर्वाचन आयोग ने उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों द्वारा मतदाताओं को बड़ी मात्रा में धन तथा उपहार बांटे जाने की खबरों के बाद दो मौकों पर अरवाकुरुचि और तंजावुर सीटों पर चुनाव सथगित कर दिया था।


शुरू में इन सीटों पर चुनाव 16 मई से 23 मई के लिए स्थगित किया गया था। इसके बाद 21 मई को निर्वाचन आयोग ने इन सीटों पर एक बार फिर चुनाव को 13 जून तक के लिए स्थगित करने का फैसला किया था और 28 मई को चुनाव अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था। तमिलनाडु में 16 मई को विधानसभा चुनाव हुआ था जिसमें अननाद्रमुक लगातार दूसरी बार सत्ता में लौटी थी। निर्वाचन आयोग ने तब पर्यवेक्षकों, केंद्रीय पर्यवेक्षकों की विशेष टीमों की रिपोर्ट और चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के अभिवेदनों पर विचार करने के बाद फैसला किया था। आयोग आम तौर पर इस तरह के कड़े कदम तब उठाता है जब मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए बाहुबल के इस्तेमाल के सबूत हों। लेकिन धन के इस्तेमाल के चलते चुनाव रद्द करने का फैसला अभूतपूर्व था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.