दिल्ली में छठ पर सियासत, बिना इजाज़त यमुना किनारे पहुंच गए भाजपा नेता, बोले- रोज अमित शाह से बात नहीं करती पुलिस

उन्होंने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि उन्हें पूर्वांचल के लोगों के धार्मिक अनुष्ठानों की परवाह नहीं है।

chhath, chhath puja 2021, chhath festival 2021, chhath puja significance,
ऐसी मान्यता है कि छठ पूजा का प्रसाद जितने अधिक लोगों में बांटा जाता है उतना ही ये फलित होता है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद प्रवेश वर्मा ने आईटीओ के पास यमुना घाट पर छठ पूजा समारोह के आयोजन पर जोर दिया और बुधवार को वहां पहुंचकर लोगों को समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। वर्मा ने कहा कि वह शाम को छठ पूजा शांतिपूर्ण तरीके से शुरू होने तक वहीं रहेंगे।

उन्होंने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि उन्हें पूर्वांचल के लोगों के धार्मिक अनुष्ठानों की परवाह नहीं है। जब मीडिया वालों ने उनसे पूछा कि पुलिस तो केंद्र सरकार के गृहमंत्रालय के अधीन है, वह क्यों रोक रही है तो उन्होंने कहा कि पुलिस रोज अमित शाह से बात नहीं करती है। कहा कि दिल्ली पुलिस पूजा करने वालों को इसलिए रोक रही है, क्योंकि उनको दिल्ली सरकार के निर्देश पर डीएम ने ऐसा करने को कहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘केजरीवाल सरकार हमें यमुना के किनारे छठ पूजा आयोजन की अनुमति नहीं दे रही है। मैं सभी माताओं और बहनों से यहां आने और छठ मनाने की अपील कर रहा हूं और हम उन्हें सुरक्षा मुहैया कराएंगे।’’

वर्मा ने मीडियाकर्मियों से कहा, ‘‘यह मेरी समझ से परे है कि लोगों को वहां छठ मनाने से क्यों रोका जा रहा है, जबकि वे सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं।’’

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने 30 सितंबर को अपने आदेश में यमुना किनारे सहित सार्वजनिक स्थानों पर छठ पूजा समारोह के आयोजनों पर रोक लगा दी थी। हालांकि, भाजपा द्वारा प्रतिबंध के विरोध के बाद, डीडीएमए ने 29 अक्टूबर को अपने आदेश में यमुना के किनारे को छोड़कर ‘‘निर्धारित स्थलों’’ पर छठ समारोह मनाने की अनुमति दे दी थी।

डीडीएमए ने प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों को कोविड से संबंधित अपने सभी आदेशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। पश्चिम दिल्ली के सांसद वर्मा भाजपा कार्यकर्ताओं और ‘पूर्वांचली’ समुदाय के सदस्यों के साथ, एक ‘पूजा’ में शामिल हुए थे और सोमवार से शुरू होने वाले उत्सव की तैयारियां शुरू कर दी थी।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
शी का रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाने का आह्वान, मोदी ने उठाया घुसपैठ का मुद्दा