ताज़ा खबर
 

आंध्र प्रदेशः पोलावरम प्रोजेक्ट का नाम गिनीज बुक में, 24 घंटे में 32 हजार घनमीटर कांक्रीट तैयार कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

केंद्र सरकार चंद्रबाबू नायडू की सरकार पर देरी करने का आरोप लगाती रही है। ऐसे में नायडू इन कीर्तिमानों के जरिये जवाब देने की तैयारी में हैं। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने पोलावरम को राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया है।

चंद्रबाबू नायडू के साथ रिकॉर्ड बनाने वाली टीम (एक्सप्रेस फोटो)

दुनियाभर में सबसे तेजी से कांक्रीट का घोल बनाने का रिकॉर्ड अब आंध्र प्रदेश के पोलावरम प्रोजेक्ट के नाम हो गया है। रविवार की सुबह 8 बजे से लेकर सोमवार की सुबह 8 बजे की बीच महज 24 घंटों में 32,100 घन मीटर कांक्रीट का घोल तैयार कर यह प्रोजेक्ट गिनीज बुक में दर्ज हो गया है। उल्लेखनीय है कि फिलहाल यह रिकॉर्ड संयुक्त अरब अमीरात के अब्दुल वाहिद बिन शबीब की कंस्ट्रक्शन कंपनी के नाम है। उन्होंने 18 मई 2017 को 21,580 घन मीटर के साथ रिकॉर्ड बनाया था। इस प्रोजेक्ट को तेजी से पूरा करने कि जिद को सियासी नजरिए से भी देखा जा रहा है।

ड्रोन कैमरों से रखी गई नजरः पोलावरम को लेकर उम्मीद है कि इस बांध के बन जाने से पूरे आंध्र प्रदेश की सिंचाई की समस्या हल हो जाएगी। प्रोजेक्ट से जुड़े सूत्रों के मुताबिक यह रिकॉर्ड नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी के कर्मचारियों ने बनाया है। गिनीज बुक की प्रतिनिधि टीम ने पूरे रिकॉर्ड पर ड्रोन कैमरों के जरिये नजर रखी थी। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया है कि अब तक 63.27 फीसदी काम पूरा हो चुका है। इधर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को राहत एवं पुनर्वास पैकेज पर भी युद्ध स्तर पर काम करने का निर्देश दिया है।

सियासी नजरिए से इसलिए अहमः दरअसल 2019 में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी होने हैं। ऐसे में राज्य के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के लिए यह अपनी छवि मजबूत करने का बड़ा मौका है। गोदावरी नदी पर बन रहे इस बांध को किसी भी तरह से 2019 में पूरा करने की जद्दोजहद चल रही है। इस प्रोजेक्ट को लेकर केंद्र सरकार चंद्रबाबू नायडू की सरकार पर देरी करने का आरोप लगाती रही है। ऐसे में नायडू इन कीर्तिमानों के जरिये जवाब देने की तैयारी में हैं। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने पोलावरम को राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया है। केंद्र की तरफ से इस प्रोजेक्ट के लिए अब तक 7000 करोड़ रुपए राज्य को दिए जा चुके हैं।

Next Stories
1 एक्‍टर्स, प्रोड्यूसर्स के ठिकानों पर लगातार तीन दिन तक रेड, मिला 109 करोड़ कैश, 25 किलो सोना
2 यूपी: सिपाही पर दिखा सेल्फी का खुमार, डिप्टी सीएम के हेलिकॉप्टर पर चढ़ा, पायलट ने मार दिया थप्पड़
3 Bihar: तेजस्वी यादव के घर आज होगी महागठबंधन की बैठक, लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिंग पर होगी चर्चा
ये पढ़ा क्या?
X