ताज़ा खबर
 

हर घर में बनी है कब्र, खौफ में कटती हैं लोगों की रातें, यहां शादियां करने से भी कतराते हैं रिश्तेदार

कब्रिस्तान की मांग को लेकर मुस्लिम समुदाय ने कई बार प्रशासन के सामने प्रदर्शन किया लेकिन जब भी कर्मचारी जमीनों की नपाई के लिए आते हैं तो कब्रिस्तान की जमीन पर मकान बना लिए जाने की बात सामने आती है।

Author आगरा | Updated: August 18, 2019 1:47 PM
प्रतीकात्मक फोटो फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

उत्तर प्रदेश के आगरा से एक ऐसे गांव की कहानी सामने आई है, जहां लगभग हर घर में कब्रें बनी हैं। दरअसल चार दशक पहले गांव में कब्रिस्तान की जगह पर तालाब बन जाने से यहां लोगों के पास शव दफनाने की जगह नहीं बची। ग्राम प्रधान के दावे के मुताबिक जब 80 के दशक फिर से कब्रिस्तान के लिए जमीन दी गई तो वहां लोगों ने घर बना लिए। यह मामला आगरा से करीब 30 किमी दूर अछनेरा ब्लॉक स्थित पोखर गांव का है। यहां करीब 200 मुस्लिम परिवार रहते हैं।

नहीं हो पा रहीं शादियांः मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गांव वालों का कहना है कि घरों में कब्र होने के चलते रिश्तेदार भी यहां आने से डरते हैं। इसी के चलते अब यहां के युवक-युवतियों की शादियां होने में भी मुश्किलें सामने आ रही हैं। इतना ही नहीं लोगों का कहना है कि घरों में और आसपास ही कब्र होने से कई बार छोटे बच्चे भी डर जाते हैं। रात के समय लोग घरों से बाहर निकलने में डरते हैं।
National Hindi News, 18 August 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की तमाम अहम खबरों के लिए क्लिक करें

अब तो कब्र भी कच्ची बनाते हैंः स्थानीय लोगों ने मीडिया से बातचीत में कहा कि अब तक कब्र बनाने के लिए जगह भी कम पड़ने लगी है, ऐसे में लोगों ने पक्की कब्रें बनानी बंद कर दीं। कई जगह तो कब्र के सामने ही चूल्हा भी जलता है।


Bihar News Today, 18 August 2019: बिहार से जुड़ीं सभी खास खबरों के लिए क्लिक करें

कई कोशिशें, फिर भी समस्या जस की तसः कब्रिस्तान की मांग को लेकर मुस्लिम समुदाय ने कई बार प्रशासन के सामने प्रदर्शन किया लेकिन जब भी कर्मचारी जमीनों की नपाई के लिए आते हैं तो कब्रिस्तान की जमीन पर मकान बना लिए जाने की बात सामने आती है। मुस्लिम परिवार इस जमीन से कब्जा हटाने को तैयार नहीं होते और समस्या जस की तस बनी रहती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Bihar News Today, 18 August 2019: बीजेपी छोड़ कांग्रेस में आए शत्रुघ्न को फिर भाए PM मोदी, यूं की तारीफ
2 Article 370 पर चर्चा के दौरान BJP MP हंसराज हंस बोले- JNU का नाम MNU कर दो, मोदी जी के नाम भी तो कुछ होना चाहिए
3 शादी करने कराची से गुजरात आए दो हिंदू जोड़े, Article 370 पर फैसले के चलते भारत-पाकिस्तान में चल रही है तनातनी