ताज़ा खबर
 

ओबामा-मोदी के बीच दिखे आत्मीय संबंध

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच रविवार को उस समय आत्मीय संबंधों की झलक मिली जब भारतीय नेता ने साझा संवाददाता सम्मेलन के दौरान उन्हें कई बार बराक कहकर पुकारा। ओबामा ने भी इसी तरह की आत्मीयता दिखाते हुए भारतीय नेता को ‘मोदी’ के रूप में संबोधित किया […]

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच रविवार को उस समय आत्मीय संबंधों की झलक मिली जब भारतीय नेता ने साझा संवाददाता सम्मेलन के दौरान उन्हें कई बार बराक कहकर पुकारा। ओबामा ने भी इसी तरह की आत्मीयता दिखाते हुए भारतीय नेता को ‘मोदी’ के रूप में संबोधित किया और अपने निजी संबंधों का जिक्र किया जिसे उन्होंने ‘काफी कम समय में’ बनाया है।

हैदराबाद हाउस के लॉन में दोनों के बीच हुई बातचीत के बारे में पूछने पर उन्होंने बताया कि दोनों नेताओं ने तुलना की कि उन्हें सोने का कितना वक्त मिलता है। अमेरिकी नेता ने मजाकिया लहजे में कहा- लगता है कि मेरी तुलना में मोदी को सोने का काफी कम समय मिलता है। शायद इसलिए कि वह अब भी नए हैं। वे करीब छह साल तक काम करने के बाद संभवत: अतिरिक्त समय निकाल पाएं।

Obama Modi, Obama Modi News, Obama Modi Talk नरेंद्र मोदी ने कहा, बराक और मेरे बीच एक संबंध है। हमारी बातचीत में खुलापन है। (तस्वीर-पीटीआई)

 

मोदी ने कहा कि उनका मानना है कि देशों के बीच संबंध ‘कागजों पर पूर्ण विराम और अल्पविराम’ पर कम निर्भर रहता है और नेताओं के बीच संबंधों पर ज्यादा निर्भर करता है। उन्होंने कहा- वे एक दूसरे को कितना जानते हैं, उनके बीच संबंध कैसे हैं, यह काफी अहम है।

उन्होंने कहा- बराक और मेरे बीच एक संबंध है। हमारी बातचीत में खुलापन है, हम फोन पर आसानी से बात कर सकते हैं, एक-दूसरे से मजाक कर सकते हैं। इस संबंध ने न केवल मुझे और बराक को बल्कि वॉशिंगटन और दिल्ली को और दोनों देशों के लोगों को भी करीब लाने में मदद की है। इस संबंध का काफी महत्त्व है।

ओबामा ने अपना बयान हिंदी में शुरू किया, ‘मेरा प्यार भरा नमस्कार।’ उन्होंने हैदराबाद हाउस के लॉन में मोदी से हुई बातचीत को ‘चाय पे चर्चा’ बताया।

Next Stories
1 ओबामा के ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ में विंग कमांडर पूजा ठाकुर बनीं आकर्षण
2 गणतंत्र समारोह में मुझे नहीं न्योता: केजरीवाल
3 ‘आप’ भाजपा की ‘बी’ टीम: दिग्विजय सिंह
ये पढ़ा क्या?
X