ताज़ा खबर
 

छत्तीसगढ़ के एक दिवसीय दौरे पर पीएम मोदी, नया रायपुर में किया जंगल सफारी का लोकार्पण, खींची बाघ की तस्वीरें

छत्तीसगढ़ स्थापना दिवस समारोह पर संबोधित करते हुए मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि अटल जी जैसे महान नेता ने हमें छत्तीसगढ़ दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को एक दिन के दौरे पर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंचे। यहां उन्होंने राज्य की स्थापना के दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम राज्योत्सव 2016 का शुभारंभ किया। इससे पहले उन्होंने एशिया के सबसे बड़े मानव निर्मित जंगल सफारी का उदघाटन किया और फिर सफारी घूमते-घूमते बाघ की फोटो खींचने लगे। बाघ की फोटो खीच रहे प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह छत्तीसगढ़ में पर्यटन का बेहतरीन भविष्य देखते हैं। छत्तीसगढ़ स्थापना दिवस समारोह पर संबोधित करते हुए मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि “इस दिन हमें अटल बिहारी वाजपेयी जी और उनके काम को याद करना चाहिए। वह छत्तीसगढ़ के निर्माताओं में से एक थे।” मोदी ने कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि अटल जी जैसे महान नेता ने हमें छत्तीसगढ़ दिया। 2000 में अटल जी ने बहुत ही शांतिप्रद तरीके से तीन नए राज्य बनाए थे। जिसमें छत्तीसगढ़ एक है। 16 साल पहले जब छत्तीसगढ़ बना तो किसी ने नहीं सोचा था कि यह नक्सल प्रभावित राज्य आगे चलकर भारत के अन्य राज्यों के साथ विकास की दौड़ में टक्कर लेगा।

पीएम मोदी ने जिस जंगल सफारी का उद्धाटन किया वह एशिया का सबसे बड़ा मानव निर्मित जंगल है। इसका निर्माण अक्टूबर 2012 में शुरू किया गया था, जहां टाइगर, बीयर, हर्बीवोर और लॉयन सफारी रखे गए हैं। करीब 50 एकड़ में खंडवा जलाशय भी बनाया गया है। इस जलाशय के बीच दो सौ करोड़ रुपए की लागत से नेस्टिंग आईलैंड भी बनाया जाएगा। मोदी ने नया रायपुर से पुराने रायपुर के बीच सार्वजनिक परिवहन बसों के लिए रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (बीआरटीएस) का शुभारंभ किया, पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण किया और एकात्म पथ का लोकार्पण भी किया। नया रायपुर में जिस भव्य एकात्म पथ का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किया, वो CBD रेलवे स्टेशन और राजधानी परिसर के बीच बनाई गई सड़क है। ये करीब सवा दो किलोमीटर लंबी और दो सौ मीटर चौड़ी सड़क है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.