ताज़ा खबर
 

बंगाल के इस जिले में कदम रखने वाले तीसरे पीएम होंगे मोदी, बीजेपी ने बनाए दो स्टेज

सिलीगुड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को जलपाईगुड़ी के मयनागुड़ी अंतर्गत चूड़ाभंडार इलाके में जनसभा करेंगे। बीजेपी ने इस रैली के लिए तैयारी कर ली है। इंदिरा गांधी व राजीव गांधी के बाद जलपाईगुड़ी जिला में कदम रखने वाले पीएम मोदी भारत के तीसरे प्रधानमंत्री हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो : इंडियन एक्सप्रेस )

सिलीगुड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को जलपाईगुड़ी के मयनागुड़ी अंतर्गत चूड़ाभंडार इलाके में जनसभा करेंगे। बीजेपी ने इस रैली के लिए तैयारी कर ली है। इंदिरा गांधी व राजीव गांधी के बाद जलपाईगुड़ी जिला में कदम रखने वाले पीएम मोदी भारत के तीसरे प्रधानमंत्री हैं। मिली जानकारी के अनुसार वह शुक्रवार दोपहर विशेष विमान से सिलीगुड़ी के निकट बागडोगरा एयरपोर्ट के एयरफोर्स जोन में उतरेंगे। वहां से हेलिकॉप्टर द्वारा मयनागुड़ी में सभास्थल पर जाएंगे।

परियोजनाओं का ऐलान करेंगे पीएम : 
जानकारी के मुताबिक, बीजेपी की ओर से इस इलाके में दो स्टेज बनाए गए हैं। एक जहां से पीएम मोदी सभा करेंगे तो दूसरे स्टेज से वे सरकारी परियोजनाओं का ऐलान कर सकते हैं। बीजेपी नॉर्थ बंगाल की लोकसभा सीटों पर जोर डाल रही है, इस लिहाज से इस क्षेत्र के लिए पीएम नरेंद्र मोदी कुछ बड़ी परियोजनाओं का ऐलान कर सकते हैं। बता दें कि नॉर्थ बंगाल में लोकसभा की कुल 8 सीटें हैं। बीजेपी का कहना है कि ममता बनर्जी पार्टी के प्रोग्राम से ही सरकारी परियोजाओं का ऐलान देती हैं, पर हम नहीं हैं। सरकारी कार्यक्रम अलग होगा, वहीं रैली अलग होगी।

रैली के लिए क्या है तैयारी : 
पीएम मोदी की सभा के लिए 96 बीघा जमीन को सभास्थल के रूप में परिणत किया गया है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सभास्थल की निगरानी के लिए 250 सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं।
एक सभा मंच 40 फूट लंबा व 24 फूट चौड़ा बनाया गया है। इसके पास ही अन्य वीवीआईपी के बैठने हेतु अलग से 30 फूट चौड़े व 20 फूट लंबे एक और मंच की व्यवस्था की गई है। पीएम मोदी एक मंच से सरकारी व अन्य एक मंच से राजनीतिक सभा करेंगे। पहले सरकारी सभा होगी उसके बाद वह राजनीतिक सभा में बदल जाएगी।

180 मीटर दूर से ही पीएम मोदी को देख पाएगी आम जनता :
मंच के सामने 60 मीटर क्षेत्र “डी जोन” होगा। इसमें पीएम व स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) के अलावा अन्य का प्रवेश वर्जित होगा। इस सीमा तक पहला बैरिकेड होगा। उसके बाद 120 मीटर क्षेत्र दूसरे बैरिकेड से घिरा रहेगा। यह क्षेत्र “वीआईपी ब्लॉक” होगा। एक के बाद एक पांच स्तर पर शारीरिक सुरक्षा जांच से गुजरने के बाद ही वीआईपी
“वीआईपी ब्लॉक” में प्रवेश कर अपनी जगह पर बैठ पाएंगे। इसके बाद छह ब्लॉक में उत्तर बंगाल से आए आम दलीय कार्यकर्ता व समर्थक बैठेंगे।

सभास्थल से मात्र 140 मीटर दूर तीन हेलीपैड की व्यवस्था की गई है। पीएम मोदी यहीं उतर कर सभा मंच पर जाएंगे और सभा के बाद यहीं से हेलिकॉप्टर द्वारा बागडोगरा एयरपोर्ट जाएंगे और वहां से अपने विशेष विमान से दिल्ली की उड़ान भरेंगे। इसके लिए हेलिकॉप्टर का ट्रायल रन भी किया गया है। पीएम मोदी की सभा को लेकर स्थानीय जिला पुलिस व एसपीजी सभास्थल पर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा कर उसके अनुरूप समस्त तैयारियों का जायजा लेते रहने को मुस्तैद है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App