ताज़ा खबर
 

कोरोना काल में PM मोदी का पहला काशी दौरा, बोले- किसान के विकल्प से ही देश का कायाकल्प

उन्होंने कहा कि किसानों को बड़ा बाजार देकर उन्हें सशक्त बनाने का प्रयास सरकार द्वारा किया जा रहा है।

pm narendra modi, farmerपीएम मोदी ने यहां कहा कि नए कृषि बिल से किसानों को कानूनी रूप से सुरक्षा प्रदान हो सकेगी।

कोरोना काल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पहला काशी दौरा हुआ। किसानों के आंदोलन के बीच यहां प्रधानमंत्री ने कृषि बिल पर चर्चा करते हुए कहा कि नए कृषि कानून किसानों के नए विकल्प और कानूनी रूप से संरक्षण देने के लिए है। उन्होंने कहा कि किसानों को बड़ा बाजार देकर उन्हें सशक्त बनाने का प्रयास सरकार द्वारा किया जा रहा है। यह बदलाव किसानों के हित में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्या किसान को यह आजादी नहीं होनी चाहि कि जो भी उन्हें बेहतर कीमत दें उन्हें वो अपना सामान सीधे बेच सकें।

केंद्र सरकार द्वारा लाई गई नई किसान नीत का किसान लगातार विरोध कर रहे हैं। काशी दौरे पर गए पीएम ने कहा कि नया कृषि कानून किसानों को लाभ पहुंचाने के मकसद से लाया गया है। आने वाले दिनों में इस कानून का फायदा किसानों को होगा। उन्होंने कहा कि जो हुआ ही नहीं उस पर भ्रम फैलाया जा रहा है। पीएम ने यहां कहा कि स्वामीनाथन कमिशन के तहत किसानों को डेढ़ गुना ज्यादा एमएसपी देने का वादा किया गया था। सरकार ने इस वादे को पूरा किया है। यह वादा ना सिर्फ कागजों पर पूरा हुआ बल्कि किसानों के बैंक खाते में भी पहुंचा।

वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 से पहले के 5 सालों में पहले की सरकार ने 2 लाख करोड़ रुपए का धान खरीदा था, लेकिन इसके बाद के 5 सालों में 5 लाख करोड़ रुपए धान के MSP के रूप में किसानों तक हमने पहुंचाए हैं यानि लगभग ढाई गुना ज्यादा पैसा किसान के पास पहुंचा है। अब आप ही बताइए कि अगर मंडियों और MSP को ही हटाना था, तो इनको ताकत देने के लिए, इन पर इतना निवेश ही क्यों करते? हमारी सरकार तो मंडियों को आधुनिक बनाने के लिए करोड़ों रुपए खर्च कर रही है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पहले उत्तर प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थिति क्या थी, ये आप भली-भांति जानते हैं। आज उत्तर प्रदेश की पहचान एक्सप्रेस प्रदेश के रूप में हो रही है। 3-4 साल पहले यूपी में सिर्फ दो बड़े एयरपोर्ट प्रभावी रूप से काम कर रहे थे। आज करीब एक दर्जन एयरपोर्ट यूपी में सेवा के लिए तैयार हो रहे हैं। वाराणसी के एयरपोर्ट के विस्तार का काम चल रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी-प्रयागराज 6-लेन हाइवे के चौड़ीकरण का लोकार्पण किया। 73 किलोमीटर के इस हाइवे के चौड़ीकरण पर 2447 करोड़ रुपया खर्च किया गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बिहार: नशे में धुत्त शख्स को धर अफसरों ने 2 दिन तक पीटा, हुई मौत; परिवार का आरोप- खबर तक नहीं दी
2 आप प्रेम में धर्म का बंटवारा कर रहे हैं, एंकर ने किया सवाल तो मप्र के गृहमंत्री बोले- 3-3 पत्नी रखने वाले प्रेम का पाठ ना पढ़ाएं
3 चुनाव से हल नहीं होगी कश्मीर समस्या, PDP प्रमुख बोलीं- पाकिस्तान और भारत शुरू करें बातचीत
यह पढ़ा क्या?
X