ताज़ा खबर
 

Run For Rio में पीएम मोदी बोले- 2020 टोक्‍यो ओलंपिक में 200 एथलीट भेजेंगे

पीएम ने बताया कि सरकार प्रत्‍येक खिलाड़ी पर 30 लाख से डेढ़ करोड़ रुपये तक खर्च करती है। सरकार ने सवा सौ करोड़ रुपये का बजट तैयार किया है।

Author नई दिल्ली | July 31, 2016 1:37 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में मेजर ध्‍यानचंद नेशनल स्‍टेडियम से ‘रन फॉर रियो’ को रवाना किया। (Photo: ANI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में मेजर ध्‍यानचंद नेशनल स्‍टेडियम से ‘रन फॉर रियो’ को रवाना किया। इस दौरान पीएम मोदी के साथ ही खेल मंत्री विजय गोयल, खेल सचिव और भारतीय खेल प्राधिकरण के अध्‍यक्ष भी मौजूद थे। पीएम ने कहा कि चार साल बाद 2020 में टोक्‍यो में होने वाले ओलंपिक में भारत 200 से ज्‍यादा एथलीट भेजेगा। इस साल यह संख्‍या 119 है। उन्‍होंने कहा, ”प्रत्‍येक खिलाड़ी ने वहां तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत की है। वे अपना सर्वश्रेष्‍ठ देंगे। हमारे खिलाड़ी दुनिया का दिल जीतेंगे और दुनिया को बताएंगे कि भारत क्‍या है। अगले ओलंपिक तक हमें प्रयास करना होगा कि जिन खेलों में हमारा नाम भी नहीं है उनमें भी हमारे खिलाड़ी हिस्‍सा लें।”

पीएम मोदी ने कहा,”जब 2020 में टोक्‍यो ओलंपिक होंगे तो देश के हर जिले से एक खिलाड़ी उसमें हिस्‍सा लें। हमारा दो साल का कार्यकाल छोटा सा रहा है। लेकिन हमने खेलों को सुधार लाने का काम किया है। इस बार हम 15 दिन पहले हमारे खिलाडि़यों को ओलंपिक के लिए भेज रहे हैं ताकि वे वहां के माहौल में ढल जाएं। इससे पहले खिलाडि़यो को दो दिन पहले भेजा जाता था। इस साल हमने रियो में भारतीय खिलाडि़यों को भारतीय खाना मुहैया कराने के लिए स्‍पेशल फंड जारी किया है। इससे खिलाडि़यों को खाने को लेकर चिंता नहीं करनी होगी।” उन्‍होंने बताया कि पहले खिलाडि़यों के साथ जाने वाले अधिकारियों को रोजाना के 100 डॉलर मिलते थे जबकि खिलाड़ी को केवल 50 डॉलर। इस प्रक्रिया को दूर करने के लिए हमने बराबर अलाउंस जारी किया है। इससे खिलाडि़यों को भी अधिकारियों के बराबर ही 100 डॉलर मिलेंगे।

पीएम ने बताया कि सरकार प्रत्‍येक खिलाड़ी पर 30 लाख से डेढ़ करोड़ रुपये तक खर्च करती है। सरकार ने सवा सौ करोड़ रुपये का बजट तैयार किया है। उन्‍होंने भरोसा जताया कि रियो में तिरंगा लहराएगा। पीएम ने इस मौके पर कहा, ‘आओ खेले और जी लें। हम भी खिले और हमारा देश भी खिले।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X