ताज़ा खबर
 

राहुल गांधी का नाम नहीं लेने से हिंदुस्तान के मुसलमानों के साथ रिश्ते तक, जानें पीएम मोदी के 6 बड़े जवाब

एबीपी न्यूज एंकर ने मोदी से पूछा , 'आपको गांधी परिवार का ही वंशवाद क्यों दिखता है? अकालियों में भी वंशवाद है, शिवसेना में भी वंशवाद है। आपके बहुत सारे साथी हैं, पासवान में भी वंशवाद है।'

पीएम मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने साक्षात्कार में कई मुद्दों पर बात की। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस और उसके घोषणा-पत्र को खास निशाना बनाया। वहीं पीएम मोदी ने राहुल गांधी का नाम नहीं लेने से भारतीय मुसलमानों के साथ रिश्ते तक पर मन की बात कही। प्रधानमंत्री ने आरोप लगाए कि कांग्रेस देश-विरोधी बातें कर रही हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ‘टुकड़े-टुकड़े’ गैंग की भाषा बोल रही है। उन्होंने AFSPA को लेकर कहा कि देश में जहां जरूरत है, वहां लागू है। उन्होंने कहा कि बीजेपी नहीं चाहती है कि AFSPA लागू करने की देश में नौबत ही आए। लेकिन, वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए यह देश के कुछ जगहों पर जरूरी भी है। उन्होंने कहा कि विगत कुछ वक्त में हमने कई जगहों से इस कानून को हटाया भी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस वहीं भाषा बोल रही है जो आतंकी बोल रहे हैं। उसके घोषणा-पत्र से पाकिस्तान की बू आ रही है।

आपको क्यों पीड़ा हो रही है? एबीपी न्यूज पर खास इंटरव्यू में एंकर ने पीएम मोदी से सीधा सवाल किया कि आखिर आप क्यों कभी राहुल गांधी का नाम नहीं लेते हैं ? कभी वो राहुल को शहजादा कहते हैं तो कभी नामदार। इस सवाल पर पीएम मोदी ने कहा मजाकिया लहजे में कहा- इस बात से आपको क्यों पीड़ा हो रही है। वहीं इसके बाद पीएम मोदी ने कहा- मैं एक आम चायवाला था, वो तो देश की जनता ने मुझे उठाकर पीएम बना दिया। लेकिन वो सभी बड़े लोग हैं। नामदार हैं। मैं कैसे किसी का नाम ले सकता हूं।

National Hindi News, 05 April 2019 LIVE Updates: जानें क्यों दिनभर की अपडेट्स

पीडीपी के साथ गठबंधन गलती थी? प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने पहले ही कहा था कि बीजेपी और पीडीपी दो ध्रुव हैं, लेकिन हालात ऐसे बने थे कि दोनों दलों को एक कॉमन-मिनिमम प्रोग्राम के साथ सरकार बनानी पड़ी। तब पीडीपी के संस्थापक मुफ्ती मोहम्मद सईद थे। मुफ्ती के काम करने का नजरिया अलग था। लेकिन, आगे चलकर महबूबा मुफ्ती के साथ तालमेल ठीक नहीं बैठा। उन्होंने टकराव के कारणों में जम्मू-कश्मीर के पंचायती चुनाव को बतयाा। मोदी ने कहा कि उनकी पार्टी चाहती थी कि प्रदेश में पंचायती चुनाव हो और ग्रामीण विकास का सारा फंड सरपंचों के मार्फत पहुंचे। लेकिन, पीडीपी सहमत नहीं थी। हालांकि, आगे चलकर पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए और आज की तारीख में सरकार विकास के पैसे सीधे गांवों को भेज रही है।

नरेंद्र मोदी का हिंदुस्तान के मुसलमानों से रिश्ता क्या है? इस सवाल पर पीएम मोदी ने कहा- जब मैं कहता हूं कि मैं 2022 तक हिंदुस्तान का एक भी परिवार ऐसा नहीं होगा जिसके पास अपना पक्का घर नहीं होगा। अब मुझे बताइए क्या मुझे ये कहना चाहिए कि मैं मुसलमानों का पक्का घर बनाऊंगा, यादव मिले तो तुम्हारा पक्का घर बनाऊंगा। मैं कहता हूं मैं हिंदुस्तान के सभी लोगों के लिए. जब मैं कहता हूं मैं बिजली दूंगा हर परिवार को तो हर परिवार मतलब 100%. मैं कहता हूं कि 18 हजार गांव जहां बिजली नहीं पहुंची है, मैं पहुंचाउंगा, मैंने पहुंचा दिया। मैं नहीं पूछता वहां कौन सी जनसंख्या है।

पाकिस्तान कि सरकार कौन चला रहा है? प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह खुद सोचते हैं कि पाकिस्तान में सरकार कौन चला रहा है। पाकिस्तान कि सेना चला रही है या पाकिस्तान से बाहर भागकर गए लोग चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह दुनिया के अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मिलते हैं तो भी यह बात करते हैं। पीएम ने कहा कि पाकिस्तान से बातचीत या अच्छे संबंध एक ही सूरत में मुमकिन हैं कि वह आतंकवाद का रास्ता छोड़ दे। इस दौरान उन्होंने चीन के साथ संबंधों से भी तुलना की। उन्होंने कहा कि चीन के साथ हमारे कई मतभेद हैं। लेकिन, हम व्यापारिक और अन्य मुद्दों पर एक साथ बैठते हैं और बातचीत जारी रखते हैं।

एयरस्ट्राइक का सूबत खुद पाकिस्तान ने दिया: पीएम ने कहा कि पाकिस्तान ने खुद सबसे पहले ट्वीट करके एयरस्ट्राइक का सबूत दिया। लेकिन, हमारे ही देश के लोग सबूत मांगते हैं। उन्होंने कहा कि एयरस्ट्राइक में हमारा टारगेट पाकिस्तान की जनता नहीं थी, बल्कि हमने सिर्फ आतंकी ठिकानों को चुना था। ऐसे में अब पाकिस्तान दुनिया के सामने मान भी नहीं सकता कि उसके यहां आतंकी मारे गए। क्योंकि, अगर वह कबूल करेगा तो उसे दुनिया के सामने जवाब देना मुश्किल हो जाएगा।

वंशवाद पर कुछ ऐसे किया रिएक्ट: एंकर ने पीएम मोदी से पूछा- आपको गांधी परिवार का ही वंशवाद क्यों दिखता है? अकालियों में भी वंशवाद है, शिवसेना में भी वंशवाद है। आपके बहुत सारे साथी हैं, पासवान में भी वंशवाद है। सिर्फ गांधी परिवार ही क्यों? इस पर पीएम मोदी ने कहा – आंबेडकर ने कहा था कि वंशवाद लोकतंत्र के लिए खतरा है। तब तो मोदी पैदा भी नहीं हुआ था। उस विचार के व्यक्ति ने देश को संविधान दिया है। उस अर्थ में मैं कहता हूं कि लोकतंत्र में वंशवाद ये उचित नहीं है। मैं किसी का नाम नहीं लेता हूं।

Read here the latest Lok Sabha Election 2019 News, Live coverage and full election schedule for India General Election 2019

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App