ताज़ा खबर
 

Punjab : मोदी का कमलनाथ पर हमला, कहा- कांग्रेस ने सिख दंगों के आरोपी को MP का सीएम बनाया

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पीएम मोदी ने मिशन 2019 का आगाज गुरुवार को पंजाब में किया। इस दौरान पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ पर हमला किया। मोदी ने कहा, ‘‘कांग्रेस ने सिख दंगों के आरोपी को सीएम बनाया। वंदे मातरम रोकने वालों से सतर्क रहने की जरूरत है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pti photo/file)

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पीएम मोदी ने मिशन 2019 का आगाज गुरुवार को पंजाब में किया। इसके तहत उन्होंने गुरदासपुर में रैली की। इस दौरान पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ पर हमला किया। मोदी ने कहा, ‘‘कांग्रेस ने सिख दंगों के आरोपी को सीएम बनाया। वंदे मातरम रोकने वालों से सतर्क रहने की जरूरत है। कांग्रेस हमेशा एमएसपी पर फैसला टालती रही। तीनों राज्यों के चुनाव में वोट बटोरने के लिए किसानों को कर्जमाफी का झांसा दिया, लेकिन सत्ता में आने के बाद सिर्फ 6 हजार करोड़ का कर्जा माफ किया। कांग्रेस ने कर्नाटक में भी किसानों को धोखा दिया। किसान आज कांग्रेस पर भरोसा की सजा भुगत रहा है। मुझे नहीं मालूम अब तक कितने किसानों को कर्जमाफी का लाभ मिला।’’

आरोपियों को ‘सज्जन’ बता दबाईं फाइलें : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ‘‘इन लोगों का इतिहास राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़ करने का रहा है। इन्होंने सिख दंगों के आरोपियों को सीएम पद का पुरस्कार दिया। वहीं, एक परिवार के इशारे पर आरोपियों को ‘सज्जन’ बताकर फाइलें दबा दी गईं।

साइंस कांग्रेस का उद्घाटन किया : बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार सुबह पंजाब दौरे पर आए। इस दौरान उन्होंने जालंधर में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में 106वीं इंडियन साइंस कांग्रेस का उद्‌घाटन किया। मोदी ने यूनिवर्सिटी के छात्रों से कहा, ‘‘भारत का विज्ञान लोगों और जनता से जुड़ा है। जय जवान, जय किसान के बाद जय विज्ञान इसमें जुड़ा। मैं इसमें जय अनुसंधान भी जोड़ता हूं। हमारी सरकार ने अटल इनोवेशन मिशन की शुरुआत की। हमारे देश में ऐसे किसानों की संख्या बहुत ज्यादा है, जिनके पास दो हेक्टेयर से कम भूमि है। उन्हें ऐसी तकनीक की जरूरत है, जिससे वे कम मेहनत से ज्यादा लाभ कमा सकें।’’

रैली में नहीं आए पूर्व सीएम : लवली यूनिवर्सिटी में साइंस कांग्रेस के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी रैली के लिए गुरदासपुर पहुंचे। इस रैली में शामिल होने के लिए पूर्व सांसद विनोद खन्ना की पत्नी कविता 2 दिन पहले गुरदासपुर आ गई थीं। इनके अलावा सुखबीर बादल, केंद्रीय मंत्री प्रभात झा और कैप्टन अभिमन्यु समेत कई वरिष्ठ नेता रैली में शामिल हुए। वहीं, सेहत ठीक नहीं होने के कारण पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल नहीं आए।

 

चुनाव से पहले 100 रैली करेंगे पीएम मोदी : सूत्रों के मुताबिक, 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले बीजेपी ने 20 राज्यों में मोदी की 100 रैलियां कराने की योजना बनाई है। गुरदासपुर से इसका आगाज किया गया। गौरतलब है कि 2017 के पंजाब विधानसभा चुनावों में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बाद अकाली-भाजपा गठबंधन तीसरे नंबर पर था। अकाली दल की पकड़ ग्रामीण इलाकों में है। वहीं, बीजेपी कस्बे और शहरी इलाकों में मजबूत मानी जाती है। विश्लेषकों का कहना है कि नवजोत सिंह सिद्धू के कांग्रेस में शामिल होने से पंजाब में बीजेपी कमजोर हुई है।

पंजाब से ही शुरुआत इसलिए : विश्लेषकों का मानना है कि पंजाब से बीजेपी के मिशन 2019 की शुरुआत की वजह पिछले लोकसभा चुनाव का प्रदर्शन और विधानसभा चुनाव में मिली हार हो सकती है। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी 13 में से सिर्फ 2 सीट जीत पाई थी। वहीं, उसके सहयोगी संगठन अकाली दल को भी 2 सीटों पर ही जीत मिली थी। पूरे देश में खराब रेकॉर्ड के बावजूद कांग्रेस यहां 3 लोकसभा सीटें जीतने में सफल रही थी। इसके अलावा विधानसभा चुनाव में बीजेपी-अकाली गठबंधन को करारी हार का सामना करना पड़ा था और पार्टी सीटें जीतने के मामले में तीसरे नंबर पर थी। 117 सीट वाली पंजाब विधानसभा में कांग्रेस ने 77 सीटें जीती थीं। वहीं, राज्य में पहली बार चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी के खाते में 20 सीटें गई थीं। इसके अलावा बीजेपी-अकाली गठबंधन महज 18 सीटों पर ही सिमट गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App