ताज़ा खबर
 

बास्केटबॉल एवं तैराकी खिलाड़ियों सेना में खिलाड़ियों की भर्ती प्रक्रिया 1 मई से

उत्तर प्रदेश में बास्केटबॉल एवं तैराकी खिलाड़ियों की सेना में भर्ती के लिए एक से तीन मई तक सेना ब्वॉयज स्पोर्ट्स कंपनी, राजपूत रेजिमेंटल सेंटर, फतेहगढ़ में चयन प्रक्रिया के तहत भर्ती रैली आयोजित होगी।

Author लखनऊ | April 26, 2017 7:16 PM
(File Photo)

उत्तर प्रदेश में बास्केटबॉल एवं तैराकी खिलाड़ियों की सेना में भर्ती के लिए एक से तीन मई तक सेना ब्वॉयज स्पोर्ट्स कंपनी, राजपूत रेजिमेंटल सेंटर, फतेहगढ़ में चयन प्रक्रिया के तहत भर्ती रैली आयोजित होगी। इस भर्ती रैली में वह खिलाड़ी भाग ले सकते हैं, जिन्होंने राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर इन खेलों में हिस्सा लिया हो। इस भर्ती रैली के दौरान भारतीय खेल प्राधिकरण के कोचों एवं बोर्ड ऑफ ऑफिर्सस द्वारा बास्केटबॉल एवं तैराकी के लिए शारीरिक एवं तकनीकि कुशलता का परीक्षण भी किया जाएगा।

रक्षा विभाग की जनसंपर्क अधिकारी गार्गी मलिक सिन्हा ने बताया, “इस भर्ती प्रक्रिया में बास्केटबॉल के लिए 11 से 16 वर्ष की आयु सीमा तथा तैराकी के लिए 9 से 13 वर्ष की आयु सीमा वर्ग के खिलाड़ी एवं बालक भाग ले सकते हैं। जिनकी न्यूनतम शारीरिक ऊंचाई एवं वजन तय मानक के अनुरूप हैं। 9 से 11 वर्ष की आयु के बालक के लिए ऊंचाई एवं वजन की सीमा लागू नहीं होगी।”

उन्होंने बताया, “मानक के अनुरूप 12 वर्ष की आयु के बालक के लिए ऊंचाई 153 सेमी एवं वजन 35 किग्रा, 13 वर्ष की आयु के बालक के लिए ऊंचाई 155 सेमी एवं वजन 42 किग्रा, 14 वर्ष की आयु के बालक के लिए ऊंचाई 160 सेमी एवं वजन 47 किलोग्राम होनी चाहिए। उत्कृष्ट एवं श्रेष्ठ खिलाडियों के लिए आयु सीमा में 16 वर्ष तक की छूट दी जाएगी। 11 वर्ष की आयु के बालक को 6वीं कक्षा उत्तीर्ण होने के साथ-साथ हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए।”

उन्होंने बताया, “बालकों की चिकित्सकीय जांच राजपूत रेजिमेंटल सेंटर के चिकित्सा अधिकारी एवं स्पोर्ट मेडिसीन सेंटर रूड़की द्वारा की जाएगी। चयन प्रक्रिया के दौरान यात्रा, रहने एवं खाने पर होने वाले खर्चो का वहन स्वयं अभ्यर्थी को करना होगा। अभ्यर्थी के शरीर के किसी भी हिस्से में किसी प्रकार के कृत्रिम छाप व टैटू होने की स्थिति पर उसे इस भर्ती के लिए योग्य नहीं माना जाएगा।”

इच्छुक व योग्य अभ्यर्थी सेना ब्वॉयज स्पोर्ट्स कंपनी, राजपूत रेजिमेंटल सेंटर, फतेहगढ़, उत्तर प्रदेश में अपने दस्तावेजों के साथ उपस्थित होना होगा और दस्तावेजों में – जन्मतिथि प्रमाण पत्र, शैक्षिक प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र के अलावा आठ पासपोर्ट साइज फोटो तथा खेलकूद प्रमाण पत्र की मूल प्रतियों एवं समस्त दस्तावेजों की संबंधित प्राधिकारी से प्रमाणित फोटो प्रति शामिल करना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App