ताज़ा खबर
 

और कब तक महबूबा मुफ्ती को नजरबंद रखेगा केंद्र?- SC ने पूछा; बेटी इल्तिजा और चाचा को दी मिलने की इजाजत

कोर्ट ने पूछा कि महबूबा मुफ्ती को कब तक हिरासत में रखा जाएगा? किसी को हमेशा हिरासत में नहीं रखा जा सकता और कोई बीच का रास्ता निकाला जाना चाहिए।

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती। (पीटीआई)

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन से महबूबा मुफ्ती को जन सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत हिरासत में लेने के खिलाफ दायर उनकी बेटी इल्तिजा मुफ्ती की नई याचिका पर जवाब मांगा है। मंगलवार (29 सितंबर, 2020) को कोर्ट ने पूछा कि महबूबा मुफ्ती को कब तक हिरासत में रखा जाएगा? किसी को हमेशा हिरासत में नहीं रखा जा सकता और कोई बीच का रास्ता निकाला जाना चाहिए।

देश की सर्वोच्च अदालत ने इस मामले में जम्मू-कश्मीर प्रशासन को अपने रुख की जानकारी देने को कहा है। कोर्ट ने पूछा कि क्या उनकी हिरासत एक साल बढ़ाई जा सकती है। कोर्ट ने महबूबा की बेटी इल्तिजा मुफ्ती की संशोधित याचिका पर केंद्र से एक हफ्ते में जवाब भी मांगा है। सुनवाई के दौरान जस्टिस एस. के. कॉल और जस्टिस ऋषिकेश रॉय की पीठ ने कहा कि पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती से राजनीतिक नेताओं को मिलने के लिए सामान्य अनुमति नहीं दी जा सकती है, लेकिन वह संबंधित अधिकारियों को आवेदन कर सकते हैं।

दरअसल इल्तिजा ने कोर्ट से उनकी मां को राजनीतिक गतिविधियां शुरू करने की इजाजत भी मांगी। उन्होंने कहा कि उनकी मां एक राजनीतिक पार्टी की अध्यक्ष हैं। इसलिए उन्हें अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाहन करने दिया जाए। उन्हें अपने लोगों, पार्टी के पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं और आम लोगों से मिलने-बातचीत करने की छूट दी जाए।

Unlock 5.0 Guidelines Live Updates

सुनवाई के दौरान हालांकि कोर्ट ने इल्तिजा मुफ्ती और उनके चाचा को महबूबा मुफ्ती से हिरासत में मिलने की अनुमति दे दी। मामले में अब अगली सुनवाई 15 अक्टूबर को होगी।

उल्लेखनीय है कि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती को जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने संबंधी संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान समाप्त करने और राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेशों में विभक्त करने के पिछले साल पांच अगस्त के सरकार के फैसले के पहले से हिरासत में रखा गया है।

Next Stories
1 Bihar Election 2020: एक साथ आ सकती हैं RLSP, BSP और AIMIM, प्रकाश अंबेडकर ने भी खोला मोर्चा, तेजस्वी की बढ़ेगी मुश्किल
2 Bihar Elections: RLSP में टूट! प्रदेश अध्यक्ष गए RJD में, बोले- कुशवाहा के चलते गर्त में दल; नीतीश को भी दे चुके हैं झटका
3 CM के खिलाफ चलाया था ‘भ्रष्टाचार’ को लेकर स्टिंग ऑपरेशन, अब चैनल के ठिकानों पर हुई तलाशी, एंकर से भी पूछताछ
ये पढ़ा क्या?
X