ताज़ा खबर
 

ईडी ने महबूबा मुफ्ती की मां को भी भेजा समन, पीडीपी बोली- साजिश है

अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि मुफ्ती की मां गुलशन नजीर को श्रीनगर में ईडी के कार्यालय में 15 अप्रैल को पेश होने को कहा गया है। पीडीपी अध्यक्ष मुफ्ती से इस मामले में श्रीनगर में 25 मार्च को पूछताछ की गयी थी।

Mahbooba Mufti mother, ED summons against Mehbooba Mufti's mother, Gulshan Nazir, PDP, money laundering case Mehbooba MuftiED ने धन शोधन मामले में महबूबा मुफ्ती की मां को तलब किया। (Express File photo)

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की मां को धन शोधन के एक मामले में पूछताछ के लिए तलब किया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि मुफ्ती की मां गुलशन नजीर को श्रीनगर में ईडी के कार्यालय में 15 अप्रैल को पेश होने को कहा गया है। पीडीपी अध्यक्ष मुफ्ती से इस मामले में श्रीनगर में 25 मार्च को पूछताछ की गयी थी।

पीडीपी के एक प्रवक्ता ने कहा कि ताजा समन ‘‘महबूबा मुफ्ती और पीडीपी के खिलाफ राजनीतिक प्रतिशोध के तहत की जा रही कार्रवाई का हिस्सा है।’’ नजीर जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की पत्नी हैं। महबूबा मुफ्ती के एक कथित सहयोगी के परिसर पर छापे के बाद ईडी ने बरामद की गयी दो डायरियों के मामले में धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत एक आपराधिक मामला दर्ज किया था।

इस डायरी में मुख्यमंत्री के विवेकाधीन कोष से कुछ भुगतान का जिक्र था जो कि नियमों के खिलाफ था। जम्मू कश्मीर में महबूबा मुफ्ती के मुख्यमंत्री रहने के दौरान इस धन को कथित तौर पर दूसरे कार्यों के लिए स्थानांतरित किया गया था। 25 मार्च को पांच घंटे की लंबी पूछताछ के बाद, मुफ्ती ने संवाददाताओं से कहा था कि विपक्ष को चुप कराने के लिए एनआईए, सीबीआई और ईडी जैसी केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा था।

ईडी का आरोप है कि मुफ्ती के कार्यकाल में पूर्ववर्ती राज्य के सीएम के रूप में डायवर्ट किए गए थे। इन फंडों में से कुछ रुपये कथित रूप से नजीर और कुछ अन्य के खाते में स्थानांतरित किए गए हैं, जिसके बारे में ईडी उनसे पूछताछ करना चाहता है। जम्मू-कश्मीर पुलिस CID ने हाल ही में मां और बेटी के खिलाफ प्रतिकूल पुलिस रिपोर्टों के बाद नजीर और मुफ्ती के पासपोर्ट आवेदनों को खारिज कर दिया था।

Next Stories
1 बांदा की जिस जेल में बंद है मुख्तार अंसारी, ड्रोन, सीसीटीवी, ऐसे हो रही निगरानी
2 चुनाव में नीतीश के खिलाफ खूब गरजे थे चिराग पासवान, अब लिया ‘बदला’, LJP का अकेला विधायक भी जदयू में शामिल
3 टीवी डिबेट में बिल्ली-बिल्ले तक पहुंच गई बीजेपी के संबित पात्रा और कांग्रेसी सुप्रिया श्रीनेत की नोकझोंक
IPL 2021
X