ताज़ा खबर
 

दिल्ली हिंसा पर चर्चा की मांग, राज्यसभा बुधवार 11 बजे तक के लिए स्थगित, ओम बिरला बोले- होली के बाद बात करेंगे

Parliament, Delhi Riots/Violence Over CAA Protest: उच्च सदन में विपक्षी दलों की नारेबाजी के चलते राज्यसभा को बुधवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

Author Edited By मोहित नई दिल्ली | Updated: Mar 03, 2020 3:49:59 pm
(Photo: Ravi Kanojia/File)

Parliament Delhi Riots/Violence Over CAA Protest: दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर मंगलवार को संसद के दोनों सदनों में विपक्षी दलों की सदस्य ने जमकर हंगामा किया। विपक्ष ने मांग की है कि हिंसा पर चर्चा होनी चाहिए। हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजकर करीब 20 मिनट पर पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई। दल्ली हिंसा से जुड़े मुद्दे पर  लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन में कहा कि सरकार होली के बाद लोकसभा में चर्चा कराने के लिये तैयार है। वहीं राज्यसभा को बुधवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। विपक्ष की तरफ से चर्चा की मांग पर पीठासीन उपसभापति की तरफ से कहा गया कि सरकार दिल्ली दंगों पर चर्चा करने के लिए तैयार है।

लोकसभा में पक्ष-विपक्ष के बीच हंगामे के चलते स्पीकर ओम बिड़ला को सदन की कार्यवाही दो बार स्थगित करी। दोपहर दो बजे जब निचले सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो विपक्षी दल हंगामा करने लगे। इस पर स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा कि सरकार होली के बाद चर्चा के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के मंदिर में आप सबसे आग्रह करता हूं कि लोकतंत्र में चर्चा करें और संवाद करें। आपकी सहमति हो सकती या असहमति हो सकती है, मगर चर्चा करने दीजिए। इसके बाद उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को आमंत्रित किया। इसके बाद भी जब विपक्ष लगातार नारेबाजी करता तो स्पीकर पूरे दिन के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी।

इससे पहले लोकसभा स्पीकर ने विपक्ष और सत्ता पक्ष को ट्रेजरी बेंच के करीब आने पर कार्रवाई की चेतावनी दी। उन्होंने पक्ष और विपक्षी दलों के सांसदों से कहा है कि वो प्ले कार्ड लेकर सदन में ना आएं। उन्होंने विपक्षी सांसदों से पूछा कि क्या वो प्लेकार्ड लेकर सदन की कार्यवाही चलाना चाहते हैं? इसके बाद कार्यवाही स्थगित कर दी गई।

बता दें कि आज भी बहुजन समाज पार्टी (BSP) के सतीश चंद मिश्रा ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के सांसद के.के. रागेश ने भी नियम 267 के तहत राज्यसभा में सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है। इसके अलावा कांग्रेस के सांसद अधीर रंजन चौधरी, गौरव गोगोई और मनिका टैगोर ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है।

Live Blog

Highlights

    15:09 (IST)03 Mar 2020
    'सरकार दिल्ली दंगों पर चर्चा करने के लिए तैयार'

    दिल्ली में दंगे पर विपक्ष की तरफ से चर्चा की मांग पर सत्ता पक्ष की तरफ से कह गया कि सरकार दिल्ली दंगों पर चर्चा करने के लिए तैयार है। कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि दिल्ली दंगों पर बुधवार 11 बजे से चर्चा होनी चाहिए। इस पर पीठासीन उपसभापति ने कहा कि समय और तारीख चेयरमैन की तरफ से ही निर्धारित होगी।

    15:04 (IST)03 Mar 2020
    दिल्ली हिंसा मामले में उपद्रवियों की गिफ्तारी एवं सीसीटीवी फुटेज खंगालने का काम जारी: सरकार

    सरकार ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली हिंसा के बाद कानून एवं व्यवस्था की स्थिति को नियंत्रित करने एवं विश्वास बहाली के लिए अनेक कदम उठाये गए हैं और 120 से अधिक प्राथमिकी दर्ज करने के साथ काफी संख्या में उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है। लोकसभा में रीता बहुगुणा जोशी और दिनेश चंद्र यादव के प्रश्न के लिखित उत्तर में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा, ‘‘केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 76 कंपनियों समेत पर्याप्त पुलिस बल एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को संवेदनशील स्थानों पर तैनात किया किया गया।’’ उन्होंने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में स्थानीय शांति समितियों, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों , मार्केट वेलफेसर एसोसिएशनों, सिविल सोसाइटी समूहों, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठकें आयोजित की गई।

    14:28 (IST)03 Mar 2020
    राज्यसभा की कार्यवाही एक बार फिर स्थगित

    दिल्ली में हिंसा के मुद्दे पर हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजकर करीब दस मिनट पर अपराह्न तीन बजे तक के लिए स्थगित।

    13:19 (IST)03 Mar 2020
    हरियाणा में खाली हुई एक राज्यसभा सीट के लिए 26 मार्च को उपचुनाव

    चुनाव आयोग ने हाल ही में रिक्त हुई हरियाणा की एक राज्यसभा सीट के लिए 26 मार्च को उपचुनाव कराने की घोषणा की है। यह सीट पूर्व केन्द्रीय मंत्री बीरेन्द्र सिंह के इस्तीफे के कारण रिक्त हुई थी। आयोग की ओर से मंगलवार को जारी चुनाव कार्यक्रम के अनुसार इस सीट के लिए छह मार्च को उपचुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही उम्मीदवार नामांकन कर सकेंगे। नामांकन की अंतिम तिथि 13 मार्च है और नामांकन पत्रों की जांच 16 मार्च को की जाएगी। नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 18 मार्च है और 26 मार्च को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। चुनाव परिणाम 26 मार्च को ही शाम पांच बजे से होने वाली मतगणना के बाद घोषित कर दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि बीरेन्द्र सिंह राज्यसभा में हरियाणा से भाजपा के सांसद थे। उन्होंने गत 20 जनवरी को राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

    12:44 (IST)03 Mar 2020
    अनुराग ठाकुर की कथित टिप्पणी पर राज्यसभा में बवाल

    राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार को भी बाधित रही और हाल ही में संपन्न दिल्ली विधानसभा चुनाव के प्रचार अभियान के दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर के कथित बयान को लेकर सत्ता पक्ष एवं विपक्ष के बीच तीखी नोंकझोंक हुई। इस वजह से हुए हंगामे के कारण उच्च सदन की बैठक शुरू होने के महज कुछ मिनट के अंदर ही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी। सुबह, बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने जरूरी दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाना शुरू किया। इस क्रम में तीसरा नाम वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर का था। ठाकुर जैसे ही दस्तावेज सदन के पटल पर रखने के लिए खड़े हुए, कांग्रेस सहित सहित विभिन्न विपक्षी दलों के सदस्यों ने ठाकुर के कथित बयान को लेकर टिप्पणी शुरू कर दी।

    12:12 (IST)03 Mar 2020
    पीएम मोदी और सीएम केजरीवाल के बीच चर्चा जारी

    न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दिल्ली हिंसा से संबंधित मुद्दों और कोरोना वायरस की तैयारी पर चर्चा कर रहे हैं।

    11:37 (IST)03 Mar 2020
    भाजपा की संसदीय दल की बैठक में पीएम ने की शांति की अपील

    पार्लियामेंट लाइब्रेरी बिल्डिंग में भाजपा की संसदीय दल की बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के कहा कि विकास के लिए शांति, एकता और सद्भाव होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि आज भी कुछ दल ऐसे हैं जो पार्टी हित को राष्ट्रीय हित से ऊपर रखते हैं।

    11:33 (IST)03 Mar 2020
    दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल पीएम मोदी से मुलाकात करने संसद पहुंचे

    11:11 (IST)03 Mar 2020
    लोकसभा स्पीकर ने सर्वदलीय बैठक बुलाई

    लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने संसद में कामकाज बिना रुकावट से चलाने के लिए आज सर्वदलीय बैठक बुलाई। कल भाजपा सांसद जसकौर मीणा और कांग्रेस सांसद राम्या हरिदास के बीच हुई हाथापाई को लेकर ये बैठक बुलाई गई थी।

    10:46 (IST)03 Mar 2020
    विपक्ष ने लोकसभा में दिया स्थगन प्रस्ताव

    कांग्रेस के सांसद अधीर रंजन चौधरी, गौरव गोगोई और मनिका टैगोर ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया।

    10:43 (IST)03 Mar 2020
    दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी भाजपा की संसदीय दल की बैठक के लिए पार्लियामेंट लाइब्रेरी बिल्डिंग पहुंचे

    10:33 (IST)03 Mar 2020
    भाजपा सांसद विनोद कुमार सोनकर की कार संसद के गेट से टकराई

    भाजपा सांसद विनोद कुमार सोनकर की कार संसद के गेट नंबर 1 पर गलती से बूम बैरियर से टकरा गई जिससे उसके पास लगीं स्पाइक्स एक्टिवेट हो गईं। स्पाइक्स के अवरोध से कार क्षतिग्रस्त हो गई जिसके तुरंत बाद सुरक्षा निगरानी बढ़ा दी गई।

    10:28 (IST)03 Mar 2020
    'एक राष्ट्र एक चुनाव' की मांग पर भाजपा सांसद ने दिया नोटिस

    'एक राष्ट्र एक चुनाव' (the need for one Nation one Election) की जरुरत को लेकर भाजपा सांसद सरोज पांडेय ने राज्यसभा में ज़ीरो ऑवर नोटिस (शून्य काल नोटिस) दिया।

    10:27 (IST)03 Mar 2020
    PM मोदी के सोशल मीडिया छोड़ने के ट्वीट पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी

    जिस PM ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दिया उस देश का प्रधानमंत्री डिजिटल दुनिया से बाहर जा रहा है। हो सकता है कि उनके मन में कोई दुख है और उन्हें किसी चीज का बुरा लगा है। वो अभी सोच रहे हैं निर्णय नहीं लिया है।

    Next Stories