ताज़ा खबर
 

बच्चे पर चढ़ा PUBG का खुमार, महंगा फोन नहीं मिलने पर किया सुसाइड

एक तरफ जहां पबजी (PUBG- Player Unknown's Battlegrounds) गेम सभी को अट्रैक्ट कर रहा है तो वहीं दूसरी ओर इसके साइड इफैक्ट्स का असर भी देखने को मिल रहा है।

Author February 4, 2019 6:59 PM
प्लेयरअननोन्स बैटलग्राउंड यानी पबजी का पोस्टर

एक तरफ जहां पबजी (PUBG- Player Unknown’s Battlegrounds) गेम सभी को अट्रैक्ट कर रहा है तो वहीं दूसरी ओर इसके साइड इफैक्ट्स का असर भी देखने को मिल रहा है। ताजा मामला है मुंबई का जहां एक बच्चे ने इस गेम की डिमांड पूरी न होने पर आत्महत्या कर ली। बता दें घटना मुंबई के कुर्ला की है, जहां एक लड़के ने पबजी गेम खेलने के लिए महंगा फोन न मिलने की वजह से आत्महत्या कर ली।

क्या थी वजहः पूरा मामला मुंबई के कुर्ला के नेहरू नगर का है। बताया जा रहा है कि लड़के के परिवार वालों ने उसे पबजी खेलने के लिए महंगा फोन दिलाने से मना कर दिया था। लड़के ने अपने परिवार वालों से करीब 37 हजार के मोबाइल फोन की डिमांड की थी,जबकि घर वाले केवल 20 हजार रुपये तक का स्मार्टफोन दिलवाने के लिए तैयार थे। इसी बात पर नाराज होकर लड़के ने अपनी जान दे दी। फिलहाल पुलिस ने आकस्मिक मौत का मामला दर्ज कर लिया है और आगे मामले की जांच की जा रही है।

क्या है पबजीः पबजी एक ऑनलाइन वीडियो गेम है जिसकी डेवलपर एक साउथ कोरियन कंपनी ‘ब्लूहोल ‘है। दुनियाभर में इस गेम के करीब 20 करोड़ से ज्यादा प्लेयर्स हैं। इसे कई जगहों पर ई-स्पोर्ट की तरह खेला जाता है। हाल ही में गूगल प्ले स्टोर पर इसे 2018 का बेस्ट गेम घोषित किया गया था। पबजी की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि एक तरफ जहां लोग पबजी रेस्टोरेंट खोल रहे है तो वहीं दूसरी ओर इस थीम पर ही शादियां भी हो रही हैं।

गेम को बैन करने की हो चुकी है अपीलः एक तरफ जहां ये गेम सभी को अट्रैक्ट कर रहा है तो वहीं दूसरी ओर इस गेम के साइड इफैक्ट्स भी काफी देखने को मिल रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस गेम को लगातार कई घंटो तक खेलने से आप अपना मानसिक संतुलन खो बैठते हैं।

11 साल के बच्चे ने की हाईकोर्ट में अपील: बता दें कि हाल ही में एक 11 साल के बच्चे ने भारत में पबजी को बैन करने के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट में अपील की है। अहम निजाम नाम के इस बच्चे ने बॉम्बे हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर करके पबजी पर बैन की मांग की और कहा कि पबजी गेम हिंसा, आक्रामकता और साइबर क्राइम को बढ़ावा देता है। गौरतलब है कि ये पहली बार नहीं है जब इस गेम को बैन करने की बात कही जा रही है इससे पहले जम्मू-कश्मीर में भी पबजी पर बैन की मांग की गई है। वहीं गुजरात में भी इस गेम के चलते गुजरात सरकार ने जिला अधिकारियों को सर्कुलर जारी कर पबजी गेम पर बैन लगाने को कहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App