ताज़ा खबर
 

पाक द्वारा जम्मू कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गोलीबारी, पांच जख्मी

पाकिस्तानी रेंजरों ने जम्मू क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ लगी अग्रिम चौकियों और गांवों को आज लगातार आठवें दिन निशाना बना कर मोर्टार के गोले दागे।

Author जम्मू | May 22, 2018 7:20 PM
जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगातार जारी गोलाबारी

पाकिस्तानी रेंजरों ने जम्मू क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ लगी अग्रिम चौकियों और गांवों को आज लगातार आठवें दिन निशाना बना कर मोर्टार के गोले दागे। इस गोलीबारी में 70 वर्षीय एक महिला समेत पांच लोग जख्मी हो गए। सैकड़ों ग्रामीणों ने अपना घर छोड़कर या तो अपने रिश्तेदारों के यहां या फिर सरकार द्वारा स्थापित राहत शिविरों में शरण ली है। जम्मू कश्मीर के प्रभावित इलाकों में शिक्षण संस्थान अब भी बंद हैं। अधिकारियों ने कहा कि जम्मू जिले के अरनिया और आर एस पुरा सेक्टर में कौशल्या देवी (70), मदन लाल भगत (48), देसराज (52) और थुंड राम (65) घायल हो गए।

उन्होंने कहा कि कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में पाकिस्तान द्वारा दागे गए मोर्टार की चपेट में आकर बोबियान गांव में अमन ंिसह नाम का 22 वर्षीय युवक भी जख्मी हो गया। सीमा पर गोलीबारी काफी तेज है। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 80 मिलीमीटर और 120 मिलीमीटर मोर्टार गिरने से करीब एक दर्जन गांव प्रभावित हुये हैं। अधिकारी ने कहा कि इसकी वजह से जोरा फार्म में ग्वालों की एक बस्ती में आज सुबह आग भी लग गई।

उन्होंने कहा कि इसमें करीब दो दर्जन झोपड़ियों को नुकसान पहुंचा। अधिकारी ने कहा कि अग्निशमन और आपात सेवा के कर्मचारियों द्वारा आग पर काबू पाया गया जो भारी गोलीबारी के बावजूद बस्ती तक पहुंचने में कामयाब रहे। उन्होंने कहा कि दोपहर के बाद अधिकांश जगह गोलीबारी रूक गई थी लेकिन सांबा जिले में यह अब भी रूक रूक कर हो रही थी। इससे पहले दिन में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि गोलीबारी और मोर्टार के गोले गिरने का सिलसिला पूरी रात जारी रहा और अखनूर से लेकर सांबा तक सीमा से लगे सभी सेक्टरों इसकी चपेट में रहे।

बीएसएफ की जवाबी कार्रवाई में कुछ पाकिस्तानी रेंजरों के हताहत होने की खबर है और उनके कई बंकर भी नष्ट हुए है्ं। अधिकारी ने कहा , ‘‘ यह पता चला है कि घायल रेंजरों में से एक को लाहौर के अस्पताल में शिफ्ट किया गया है , जबकि दो अन्य का स्थानीय अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। ’’ पाकिस्तान द्वारा पिछले दो दिनों के दौरान सीमा पर गोलीबारी तेज की गई है। जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक एस डी सिंह जामवाल ने कहा कि पुलिस दलों की तैनाती की गई है जो लोगों को प्रभावित इलाकों से सुरक्षित जगहों पर जाने में लोगों की मदद कर रहे हैं। जम्मू के मंडलायुक्त हेमंत कुमार शर्मा ने कहा कि सीमा से लगने वाले इलाकों में राहत शिविर स्थापित किये गए हैं खास तौर पर आर एस पुरा और अरनिया सेक्टरों में।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App