ताज़ा खबर
 

कुंभः पेंटिंग से बढ़ी प्रयागराज की खूबसूरती, 20 लाख वर्गफीट इलाके में दीवारों पर बिखरे रंग

कुंभ मेला प्राधिकरण ने 'पेंट माय सिटी' नाम के इस प्रोजेक्ट के लिए करीब 20 लाख वर्ग फीट का इलाका स्ट्रीट आर्ट प्रोजेक्ट के लिए चिन्हित किया गया था।

Author Updated: January 13, 2019 5:12 PM
दीवारों पर बनीं पेंटिंग्स (फोटोः ANI)

प्रयागराज में कुंभ मेले की शुरुआत से पहले पूरा शहर निखरकर तैयार हो गया है। दीवारों और सड़कों पर अलग-अलग कलाकृतियां बनी हैं। कलाकारों के लिए प्रयागराज शहर इन दिनों कैनवास की तरह बन गया है। कलाकारों ने अलग-अलग थीम पर पूरे शहर को नए रंगों में रंग दिया है। कुंभ मेला प्राधिकरण ने ‘पेंट माय सिटी’ नाम के इस प्रोजेक्ट के लिए करीब 20 लाख वर्ग फीट का इलाका स्ट्रीट आर्ट प्रोजेक्ट के लिए चिन्हित किया गया था।

देवी-देवताओं और प्रसिद्ध हस्तियों की पेंटिंग्सः इस पहल को प्रयागराज मेला प्राधिकरण की तरफ से मदद की जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार शहर को सुंदर बनाने के लिए कई कोशिशें कर रही हैं। इन मुहिम के तहत कई विख्यात भारतीय शख्सियतें, देवी-देवता आदि के चित्र बनाए गए हैं। माना जा रहा है कि ‘पेंट माय सिटी’ कैंपेन कुंभ मेले में आने वाले लोगों के लिए यादगार तस्वीरें देखने को मिलेंगी। इससे शहर के अलग-अलग पर्यटक स्थलों और स्ट्रीट्स पर सांस्कृतिक विविधता, धार्मिक, आध्यात्मिक और वैज्ञानिक पहलुओं का चित्रण देखने को मिलेगा।

 

कुंभ के नाम पर विवाद है इस बारः उल्लेखनीय है कि कुंभ के मेले में करोड़ों लोग जुटते हैं। इसे धर्म, अध्यात्म, साधना और योग का सबसे बड़ा उत्सव माना जाता है। हालांकि कुंभ के नाम को लेकर इस बार विवाद है। योगी सरकार ने छह साल में आने वाले कुंभ को अर्धकुंभ के बजाय कुंभ और 12 साल में आने वाले को महाकुंभ बताया है। वहीं साधु-संतों और विपक्ष ने इसे शास्त्रों से छेड़छाड़ करार दिया है। देश में प्रयाग में होने वाले कुंभ को कई खासियतों की वजह से अहम माना जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 झारखंडः शिकारीपाड़ा मुठभेड़ में ढेर हुए दो नक्सली, एक पर था 15 लाख का इनाम
2 वाराणसीः थाने से 50 मीटर दूर बाइक सवारों ने फायरिंग कर फेंका बम, पांच पर मुकदमा दर्ज
3 प्रयागराज कुंभः गिरफ्तार हुए गोल्डन बाबा, सुरक्षा में तैनात जवान को धमकी देने का आरोप