ताज़ा खबर
 

सरकार ने पद्म पुरस्कार से सम्मानित लोगों की सूचनाओं को लेकर बनायी एक Website

सरकार ने 1954 से 2016 तक पद्म पुरस्कार पाने वाले सभी लोगों के बारे में एक वेबसाइट शुरू की है जिसमें उपयोगकर्ता को इन सम्मानित लोगों के बारे में जानकारी हासिल करने की अनुमति रहेगी।

Author नई दिल्ली | September 13, 2016 4:09 PM

सरकार ने 1954 से 2016 तक पद्म पुरस्कार पाने वाले सभी लोगों के बारे में एक वेबसाइट शुरू की है जिसमें उपयोगकर्ता को इन सम्मानित लोगों के बारे में जानकारी हासिल करने की अनुमति रहेगी। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि पद्म पुरस्कार प्रक्रिया में लोगों की भागीदारी एवं पारदर्शिता लाने के सरकार के प्रयासों के तहत यह एक बड़ा कदम है। यह वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट पद्म अवार्ड्स डाट जीओवी डाट इन: 8888 है। इसके जरिये कोई भी उपयोगकर्ता सभी पद्म पुरस्कार पाने वालों को समझ सकेंंगे, उनके बारे में जानकारी जुटा सकेंगे और उनका विश्लेषण कर सकेंगे। इसमें यह सूचना होगी कि किसे क्या पुरस्कार दिये गये, किस वर्ष में दिये गये, वे किस राज्य एवं पेशे से संबंधित थे।

यह अत्याधुनिक विजुलाइजेशन इंजन अभी तक के करीब 4400 पुरस्कार पाने वालों के जटिल आंकड़ों का प्रसंस्करण सरल एवं संवादात्मक प्रारूप में करता है। इससे उपयोगकर्ताओं को समझने एवं संवाद करने में मदद मिलती है। सरकार ने पहले ही सभी भारतीयों को इस बात की अनुमति दे दी है कि वे किसी क्षेत्र में उपलब्धि हासिल करने वाले व्यक्ति के नाम पद्म पुरस्कारों के लिए अनुशंसा कर सकते हैं।

सरकार ने नामांकन प्रक्रिया में सार्वजनिक भागीदारी शुरू करने तथा इसके लिए प्रभाव एवं लाबी का इस्तेमाल करने वाली ऐसी संस्कृति को रोकने का प्रयास किया है जिसमें एक दूसरे को फायदा पहुंचाया जाता है। यह नामांकन आनलाइन किये जा सकते हैं किन्तु नामांकन करने वाले को प्रामाणिकता एवं जवाबदेही के लिए अपना आधार ब्योरा देना पडे़गा। सरकार को अभी तक 1700 नामांकन मिल चुके हैं तथा नामांकन की अंतिम तारीख 15 सितंबर है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App