ताज़ा खबर
 

वीडियो: पानी में डूबे रेलवे ट्रैक, फंस गई भुवनेश्‍वर-जगदलपुर एक्‍सप्रेस

बाढ़ की संभावना को देखते हुए ओडिशा सरकार ने जिला प्रशासन को अलर्ट कर दिया है और उन्हें वैकल्पिक इंतजाम करने को कहा है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर रहा है कि उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और इसके आस-पास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इसकी वजह से 20 से 22 जुलाई के बीच इन क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है।

भारी बारिश के रेल की पटरी नदी में तब्दील हो गई।

ओडिशा में भारी बारिश से कोहराम मचा है। बारिश की वजह से भुवनेश्वर-जगदलपुर हीराखंड एक्सप्रेस पटरी पर ही फंस गई। ट्रेन में सवार हजारों ट्रेन यात्री बीच में फंस गये। जिस जगह ये घटना हुई है वो ओडिशा के रायगढ़ जिले में स्थित है। बता दें कि ओडिशा के मल्कानगिरी, कंधमाल और गजपति जिलों में मूसलाधार बारिश हो रही है। बाढ़ की संभावना को देखते हुए ओडिशा सरकार ने जिला प्रशासन को अलर्ट कर दिया है और उन्हें वैकल्पिक इंतजाम करने को कहा है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर रहा है कि उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और इसके आस-पास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इसकी वजह से 20 से 22 जुलाई के बीच इन क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है। मल्कानगिरी जिले में भारी बारिश की वजह से पोतेरु पुल पर बना एक पुराना पुल बह गया। स्वास्थ्य सचिव ने जिला प्रशासन को ब्लीचिंग पाउडर, एंटी बायोटिक्स, और दूसरी आपातकालीन सेवाएं तैयार रखने को कहा है। पश्चिम बंगाल और ओडिशा में समुद्र तट के किनारे रहने वाले लोगों को समुद्र के आस-पास नहीं जाने को कहा गया है। इन इलाकों में मौसम की वजह से 35 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है।

बारिश से केरल भी प्रभावित है। केंद्र सरकार द्वारा आवंटित मुआवजे पर मतभेदों के बीच बाढ़ प्रभावित जिलों के दौरे के लिए केंद्रीय मंत्री किरेन रिजीजू के नेतृत्व में एक टीम शनिवार को केरल पहुंची। यहां पहुंचने के बाद केंद्रीय गृह राज्यमंत्री और उनकी टीम ने हवाईअड्डे से एक हेलीकॉप्टर लिया और बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित जिले अलाप्पुझा के लिए रवाना हो गए। एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार रात दिल्ली लौटने से पहले वे कोट्टायम का भी दौरा करेंगे। रिजीजू ने मीडिया को यहां बताया कि मुआवजे का पैकेज दिशानिर्देशों पर आधारित होगा। उन्होंने कहा,”जब कोई आपदा होती है तो केंद्र और राज्य संयुक्त रूप से काम करते हैं और दोनों अपने संसाधनों का इस्तेमाल करते हैं। हमने पहले ही शुक्रवार को 80 करोड़ रुपये को मंजूरी दे दी है।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App