ताज़ा खबर
 

वाराणसी: 15वें प्रवासी भारतीय दिवस का आज शुभारंभ करेंगे PM मोदी, बतौर मुख्य अतिथि आएंगे मॉरिशस के पीएम

आज (मंगलवार) अपने संसदीय क्षेत्र से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस खास मौके पर पीएम मोदी का साथ देंगे मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

आज (मंगलवार) अपने संसदीय क्षेत्र से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस खास मौके पर पीएम मोदी का साथ देंगे मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ। बता दें कि कार्यक्रम का आयोजन बड़ा लालपुर में डॉ भीमराव आंबेडकर क्रीड़ा संकुल में होगा। वहीं जिला प्रशासन ने बताया की पीएम मोदी सेना के विमान से बाबतपुर हवाई अड्डा पहुंचेंगे और वहां से सड़क मार्ग द्वारा कार्यक्रम स्थल के लिए रवाना होंगे। बता दें कि इस खास मौके पर प्रधानमंत्री मोदी मॉरीशस के प्रो. रेशमी रामधनी की पुस्तक ‘एनसिएंट इंडियन कल्चर एंड सिविलाइजेशन’ का विमोचन करेंगे।

मॉरिशस के प्रधानमंत्री करेंगे सभा सम्बोधित: इस सम्मेलन के दौरान प्रवासी भारतीयों के साथ सभा मे उपस्थित लोगों को मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवींद जगन्नाथ, संबोधित करेंगे। मॉरीशस के प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद ‘भारत को जानिए’ प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित करने के साथ ही भारत व मॉरीशस के प्रधानमंत्री के साथ गु्रप फोटोग्राफी होगी। ग्रुप फोटोग्राफी के बाद पीएम मोदी प्रवासियों के साथ-साथ काशी के चुनिंदा गणमान्य को संबोधित करेंगे।

दोनों पीएम के बीच होगी द्विपक्षीय वार्ता: सम्मेलन का शुभारंभ करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी व मॉरिशस पीएम प्रवींद जुगन्नाथ के बीच दोपहर 12 बजे द्विपक्षीय वार्ता का दौर चलेगा। द्विपक्षीय वार्ता में विदेश मंत्री, विदेश राज्यमंत्री, मुख्यमंत्री के साथ ही अन्य देशों के प्रमुख सांसद, राजनयिक शामिल होंगे।

आज के कार्यक्रम पर एक नजर: सबसे पहले प्रधानमंत्री द्वारा प्रवासी भारतीय सम्‍मेलन का उदघाटन करेंगे। इसके बाद विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सम्बोधन होगा। इन दोनों कार्यक्रमों के बाद प्रो रेशमी रामधनी की पुस्‍तक Ancient Indian Culture and Civilization का विमोचन दोनों पीएम मिलकर करेंगे। इसके बाद मॉरिशस प्रधानमंत्री प्रविंद जुगन्‍नाथ का सम्बोधन होगा। संबोधन के बाद भारत को जानिए क्विज प्रतियोगिता विजेताओं का सम्‍मान होगा। सम्मान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सम्बोधन होगा। उसके बाद दोपहर में पीएम के साथ प्रवासी मेहमान लंच करेंगे। इसके बाद भारत को प्रवासियों से अपेक्षा विषयक कार्यशाला का आयोजन होगा। इसके बाद शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम जिसमें भाजपा सांसद व अभिनेत्री हेमा मालिनी का नृत्य नाटिका होग और अंत में रात्रि में विदेश मंत्री द्वारा डिनर की मेजबानी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बागी शत्रुघ्न सिन्हा बोले- मोदी तो रियल एक्शन हीरो, PM के लिए ममता दीदी परफेक्ट
2 कर्नाटक विवाद : कांग्रेस विधायक पर जान से मारने की कोशिश का केस दर्ज, पार्टी ने किया निलंबित
3 EVM हैकिंग पर बोले जेटली- राफेल के बाद एक और झूठ, बढ़ रहा है कांग्रेस का पागलपन
ये पढ़ा क्या?
X