ताज़ा खबर
 

Odisha: झींगा प्रोसेंसिंग प्लांट में जहरीली गैस हुई लीक, सैकड़ों लोग पड़े बीमार; अस्पताल में भर्ती

बालेश्वर प्रॉन प्रोसेंसिंग प्लांट में जहरीली गैस के लीकेज से 100 से ज्यादा लोगों के बीमार पड़ने का मामला सामने आया है। बता दें कि इससे प्रभावित 50 लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

Author बालेश्वर | Updated: November 14, 2019 11:44 AM
प्रॉन प्रोसेंसिंग प्लांट के बीमार लोग (सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

ओडिशा के बालेश्वर जिले झींगा प्रसंस्करण संयंत्र (प्रॉन प्रोसेंसिंग प्लांट) से जहरीली गैस रिसने के बाद 100 से ज्यादा लोगों के बीमार पड़ने की बात सामने आई है। बीमार पड़ने वालों में ज्यादातर महिला कर्मचारी हैं। यह घटना बालेश्वर के खांटापाड़ा इलाके में बुधवार (13 नवंबर) की शाम को घटी है। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि घटना रात करीब 8 बजे हुई, जब पानापाना में स्थित प्लांट से संभवत: अमोनिया गैस लीक हुई। उसके बाद जो लोग उसके प्रभाव में आए उनमें ज्यादातर प्लांट के कर्मचारी थे। घटना के बाद उन लोगों ने सांस लेने में समस्या की शिकायत की है।

प्रभावित लोगों का इलाज जिला मुख्यालय अस्पताल में चल रहाः मामले में पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, संदेह है कि प्लांट में अमोनिया गैस का रिसाव हुआ। आगे की जांच के बाद ही चीजें स्पष्ट हो पाएंगी।’ अधिकारी ने यह भी कहा कि प्रभावित लोगों को खांटापाड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ले जाया गया है। जिनमें से 50 लोगों को जिला मुख्यालय अस्पताल में भेज दिया गया।

Hindi News Today, 14 November 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

डॉक्टरों ने प्रभावित लोगों का हालत ठीक बताईः मामले की खबर पाते ही बालेश्वर से फायर डिपार्टमेंट के कर्मी राष्ट्रीय राजमार्ग 16 के निकट घटनास्थल पर पहुंचे। बता दें कि घटनास्थल करीब 20 किलोमीटर की दूरी पर है। प्रभावित लोगों के बारे में डॉक्टरों ने कहा कि हालात नियंत्रण में है और कई प्रभावित लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी भी दी जा रही है।

भिलाई स्टील प्लांट में भी हुई थी ऐसी घटनाः इसी साल मई में भिलाई स्टील प्लांट में भी आग लगने की खबर सामने आई थी। इस आग से प्लांट में करोड़ों का नुकसान हुआ था। आग इतनी भीषण थी कि फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को काबू करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। बता दें कि इसी प्लांट में जून-2014 में जहरीली गैस के रिसाव से आठ लोगों की मौत हो गई थी। इसमें 40 लोग घायल भी हुए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Haryana: खट्टर सरकार में दुष्यंत चौटाला को अलॉट हुए 11 विभाग, JJP समेत निर्दलीयों को आज मंत्री पद मिलने की उम्मीद
जस्‍ट नाउ
X