कार फ्री डे पर इस राज्य के लोगों को मिला तोहफा, ई-वाहन खरीदना हुआ आसान, सरकार देगी सब्सिडी

केंद्र सरकार के अलावा कई राज्य सरकारें ई-वाहनों की खरीद पर सब्सिडी दे रही हैं। अब इनमें हरियाणा का भी नाम जुड़ गया है।

E Vehicle Subsidy Haryana
अब हरियाणा भी ई-वाहनों पर सब्सिडी देने वाले राज्यों में शामिल हो गया है। (Source: Indian Express)

देश में ई-वाहन (E-Vehicle) को जोर-शोर से बढ़ावा दिया जा रहा है। केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकारें भी ई-वाहन खरीदने वालों को प्रोत्साहन दे रही है। इस सिलसिले में अब हरियाणा का भी नाम जुड़ गया है। राज्य सरकार ने वर्ल्ड कार फ्री डे (World Car Free Day) के मौके पर ई-वाहनों की खरीद पर सब्सिडी देने का ऐलान किया है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 22 सितंबर को बताया कि उनकी सरकार ने ई-वाहन खरीदने वालों को सब्सिडी (E-Vehicle Subsidy) देने का फैसला किया है। इससे लोग ई-वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित होंगे, जो पर्यावरण के अनुकूल होगा। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर लोगों से कार खरीदने के बजाय कार पूलिंग पर जोर देने और साइकिल का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने की अपील भी की।

इस घोषणा के साथ हरियाणा अब दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे राज्यों की फेहरिस्त में शामिल हो गया है। ये राज्य पहले ही ई-वाहन को बढ़ावा देने वाली नीति अपना चुके हैं। इन राज्यों में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर वित्तीय सब्सिडी, रोड टैक्स में छूट, पंजीकरण शुल्क में छूट, कम ब्याज पर कर्ज आदि जैसे प्रोत्साहन दिए जाते हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने वर्ल्ड कार फ्री डे के मौके पर सचिवालय में ई-वाहनों की एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया था। यह प्रदर्शनी लोगों को ई-वाहनों के प्रति जागरूक करती है।

यह भी पढ़ें: राजनीति: ई-वाहन की कठिन डगर

उन्होंने कहा कि लोग कार को स्टैटस सिंबल मानते हैं। ऑफिस घर के पास होने पर भी अधिकारी कार का इस्तेमाल करते हैं। इस ट्रेंड को बदलने की जरूरत है। मुख्यमंत्री खट्टर ने शहरों में ई-बसें (E-Bus) और ई-ऑटो (E-Auto) चलाने की भी बात की। उन्होंने कहा कि प्रदूषण कम करने के लिए गुड़गांव में सीएनजी बसें चलाई जा रही हैं। अब वहां ई-बसें और ई-ऑटो चलाने पर जोर दिया जाएगा।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट