ताज़ा खबर
 

CM योगी करेंगे मेट्रो एक्वा लाइन का उद्घाटन, दिल्ली से ग्रेटर नोएडा जाना होगा आसान

नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो रेल लाइन का 25 जनवरी को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उद्घाटन करेंगे। इसकी जानकारी नोएडा मेट्रो रेल निगम ने दी है।

Author January 18, 2019 1:53 PM
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है।

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो रेल लाइन इसी महीने से शुरु हो जाएगी। नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) के अनुसार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 25 जनवरी को नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो लिंक का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि रेल कॉरीडेर जिसे एक्वा लाइन भी कहा जाता है, नोएडा सेक्टर 51 से शुरू होकर ग्रेटर नोएडा के डिपो स्टेशन तक जाएगी। इस कॉरीडोर में 21 स्टेशन होंगे, 15 स्टेशन नोएडा में जबकि 6 स्टेशन ग्रेटर नोएडा में होंगे। 21 मेट्रो स्टेशन के साथ इस पूरी लाइन की लंबाई 20 किलोमीटर से भी ज्यादा है। बताया जा रहा कि इसे बनाने में 5503 करोड़ रुपये खर्च हुए है। इस मेट्रो लिंक के शुरू होने के बाद दिल्ली से सटे नोएडा और दिल्ली वासियों का ग्रेटर नोएडा तक का सफर और भी आसान हो जाएगा।

बता दें कि 29.7 किलोमीटर लंबे नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो लाइन को लेकर एनएमआरसी एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर पी डी उपाध्याय ने बताया कि इस मेट्रो लाइन का शुभारंभ 25 जनवरी को सीएम योगी आदित्यनाथ के द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सीएम इस दौरान मेट्रो का सफर भी कर सकते है। इस परियोजना के उद्घाटन को लेकर अधिकारियों ने बताया कि ने राज्य सरकार और अन्य स्थानीय नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस परियोजना का उद्घाटन करने का आग्रह किया था। हालांकि उनसे कार्यक्रम के लिए समय नहीं मिल पाया है।

इस मेट्रो परियोजना में सेक्टर 52, 51, 50, 78, 81, दादरी रोड, सेक्टर 83, 137, 142, 143, 144, 147, 153, 149, ज्ञान पार्क 2, नॉलेज पार्क 1, परी चौक, अल्फा 1, अल्फ़ा 2, डेल्टा 1 और डिपो समेत कुल 21 स्टेशन हैं। नोएडा और ग्रेटर नोएडा बीच स्थित इस रेल लाइन के लंबाई करीब 20 किमी है। गौरतलब है कि एनएमआरसी ने 14 नवंबर 2014 को इस प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी। इस योजना की लागत 5503 करोड़ बताई जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो एक्वा मेट्रो लाइन के लिए किराया भी तय कर लिया गया है। न्यूनतम किराया जहां 9 रुपए निर्धारित किया गया है वहीं अधिकतम किराया 50 रुपए निर्धारित किया गया है। साथ ही दिल्ली मेट्रो यात्रियों की तरह ही इसमें भी स्मार्ट कार्ड धारकों को 10 फीसदी की छूट मिलेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App